ध्यान रखें! 1 फरवरी से बंद हो जाएगा आपका WhatsApp और ATM कार्ड, वजह यहां जान लीजिए

  • कंपनी की तरफ से बयान जारी कर दी गई है ये जानकारी
  • डाक विभाग ने मोबाइल नंबर भी अपडेट करने के लिए लोगों को कहा है

नई दिल्ली: आज के बदलते दौर में किसी के पास कुछ हो या न हो, लेकिन दो चीजें अमूमन देखने को मिलती हैं और वो हैं मोबाइल फोन में WhatsApp और जेब में एटीएम कार्ड ( ATM )। लेकिन सोचिए कि ये दोनों ही बंद हो जाए तो फिर? चौंकिए मत जनाब हमारा मकसद आपको डराना नहीं बल्कि, 1 फरवरी से हो रहे बदलाव के बारे में बताना है क्योंकि इस दिन से WhatsApp और कई एटीएम कार्ड बंद होने वाले हैं। चलिए आपको विस्तार इसके बारे में बताते हैं।

atm1.png

OMG! शख्स का पैर अचानक पड़ गया नीला, अस्पताल पहुंचा तो पता चला गंभीर बीमारी नहीं जींस का रंग है

75 लाख स्मार्टफोन में बंद हो जाएगा WhatsApp

नए साल का दूसरा महीना 1 फरवरी से शुरू होगा। इस महीने में जहां थोड़ी ठंड और थोड़ी गर्मी का एहसास होगा तो वहीं पहली फरवरी 2020 से WhatsApp 75 लाख मोबाइल फोन में अपना सपोर्ट बंद करने जा रहा है। ऐसे में इन यूजर्स के पास नया ऑपरेटिंग सिस्टम वाला मोबाइल फोन खरीदने के अलावा कोई और रास्ता नहीं है। दरअसल, WhatsApp 1 फरवरी 2020 से WhatsApp Android के वर्जन 2.3.7 वाले स्मार्टफोन और आईओएस 7 वाले आईफोन पर WhatsApp काम नहीं करेगा। हालांकि, कंपनी की तरफ से कहा गया है कि इसका असर ज्यादा यूजर्स पर नहीं पडे़गा क्योंकि ज्यादतर यूजर्स के पास नया स्मार्टफोन है। कंपनी के बयान में कहा गया कि एंड्रॉयड के किटकैट यानि 4.0.3 वर्जन या फिर उससे ऊपर के वर्जन वाले स्मार्टफोन में ही WhatsApp का सपोर्ट मिलेगा।

atm2.png

OMG! पिटबुल कुत्ते ने बोला मासूम पर अटैक, बच्चा तड़पता रहा लेकिन नहीं छोड़ा डॉग ने

बंद हो जाएंगे ये ATM कार्ड

वहीं अब बात एटीएम कार्ड की करें तो डाक विभाग ने बचत खाताधारकों से 31 जनवरी तक मौजूदा मैग्नेटिक एटीएम कार्ड ( ATM Card ) को नए ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदले के लिए कहा है। दरअसल, मैग्नेटिक कार्ड की तुलना में ईएमवी चिप वाला कार्ड ज्यादा सुरक्षित होता है। डाक विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना की मानें तो अगर कार्ड नहीं बदला जाता है तो ऐसे में उनका कार्ड ब्लॉक हो सकता है। आप कार्ड अपनी घरेलू शाखा में जाकर आसानी से बदल सकते हैं। यही नहीं इसके अलावा डाक विभाग की तरफ से 31 जनवरी तक अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए भी कहा गया है।

Show More
Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned