YouTube Shorts : अब यूट्यूब पर टिकटॉक की तरह बना सकेंगे 15 सेकेंड का वीडियो, ये है खासियत

  • YouTube Shorts : इसके साथ एक प्रारंभिक बीटा भी लांच किया गया है, बाद में इसका विस्तार होगा
  • आने वाले वक्त में शॉर्ट्स में कई दूसरे फीचर्स जोड़े जाएंगे

By: Soma Roy

Published: 16 Sep 2020, 05:17 PM IST

नई दिल्ली। एंटरटेनमेंट के लिहाज से टिकटॉक (Tik Tok) ने बेहद कम समय में भारतीयों के दिल में जगह बना ली थी। मगर चाइनीज ऐप पर बैन के बाद से लगातार इसके लिए दूसरे विकल्प खोजे जा रहे थे। इसके लिए इंस्टाग्राम का रील्स फीचर भी आया, हालांकि अभी तक इसे बहुत ज्यादा कामयाबी नहीं मिली है। ऐसे में यूट्यूब (YouTube Shorts ) ने शाॅर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म शॉर्ट्स (Shorts) को लॉन्च कर दिया है। इसमें यूजर्स टिकटॉक की तरह 15 सेकेंड तक के छोटे वीडियो बनाकर अपलोड कर सकेंगे। इसमें कई तरह के टूल्स भी दिए गए हैं, जिन्हें बतौर फिल्टर यूज किया जा सकता है।

यूट्यूब ने इस सिलसिले में एक ब्लॉग पोस्ट करते हुए लिखा कि यूजर्स के लिए यह ऐप नया अनुभव देगा। बताया जाता है शॉर्ट्स के साथ एक प्रारंभिक बीटा लॉन्च किया जा रहा है। धीरे धीरे इसमें और सुधार किया जाएगा, जिससे यूजर्स को वीडियो बनाने में आसानी हो। आने वाले महीनों में इस ऐप में और अधिक फैसिलिटीज को जोड़ा जाएगा। इतना ही नहीं इसका दूसरे देशों में भी विस्तार किया जाएगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिले।

मालूम हो कि टिकटॉक भारत में काफी लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो ऐप था। भारत में इसके करीब 20 करोड़ यूजर्स थे। इसके जरिए कई न्यू कमर्स को अपना टैलेंट शोकेस करने का मौका मिला था। जिससे उन्हें रातों—रात पॉपुलैरिटी भी मिली। मगर टिकटॉक के अचानक बंद हो जाने से कई लोगों की कमाई पर असर पड़ा। अब यूट्यूब शॉर्ट्स उनकी इस दिक्कत को दूर करने में कितना काम आएगा, ये तो वक्त बताएगा, लेकिन आंकड़ों पर गौर करें तो यूट्यूब के एक्टिव यूजर्स की संख्या करीब 30.8 करोड़ है। जो टिकटॉक के मुकाबले ज्यादा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इसे भी भारतीय यूजर्स पसंद करेंगे।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned