scriptहेल्पलाइन संख्या 1077 को प्रतिदिन 60-70 कॉल | 60-70 calls per day to helpline number 1077 | Patrika News

हेल्पलाइन संख्या 1077 को प्रतिदिन 60-70 कॉल

locationहुबलीPublished: Apr 01, 2020 09:03:27 pm

Submitted by:

Zakir Pattankudi

हेल्पलाइन संख्या 1077 को प्रतिदिन 60-70 कॉल-कोरोना रोकथाम को लेकर स्थापित हुब्बल्ली

हेल्पलाइन संख्या 1077 को प्रतिदिन 60-70 कॉल

हेल्पलाइन संख्या 1077 को प्रतिदिन 60-70 कॉल

इस प्रकार की शिकायतें आ रही हैं

अधिकारी ने बताया कि विदेश से आए हैं उनकी जांच कराइए, हमारे क्षेत्र में एक व्यक्ति को कोविड-19 संक्रमण के लक्षण नजर आ रहे हैं जांच करवाइए, विदेश से आकर 14 दिनों तक घर में ही हैं आगे क्या करना चाहिए, हमारे इलाके में एक व्यक्ति को कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि होने की लोग बात कर रहे हैं, अस्पताल में चिकित्सक नहीं हैं, हमारे इलाके में कीटनाशक का छिड़काव करना चाहिए। जरूरी सामान कहां मिल रहे हैं। जरूरी सामानों को अधिक दाम में बेचा जा रहा है आदि शिकायतें तथा जानकारियां पूछी जा रही हैं। कुछ शिकायतों पर तुरन्त अधिकारियों से जानकारी प्राप्त कर राहत उपलब्ध करने का कार्य किया जा रहा है, और कुछ को संबंधित विभाग के अधिकारियों को बताकर बाद में जानकारी दी जा रही है।

समाधान पर जोर

अधिकारी ने बताया कि कॉल करके दी जाने वाली जानकारी समेत हर एक को दर्ज किया जा रहा है। और कुछ शिकायतों को संबंधित विभाग को बताया जाता है। इस बारे में अधिकारियों की ओर से की गई कार्रवाई तथा समाधान उपलब्ध करने की जानकारी प्राप्त कर दर्ज शिकायत के सामने की गई कार्रवाई के बारे में दर्ज किया जा रहा है। हर एक कॉल को बेहद संवेदनशील तौर पर शुमार कर इनका समाधान या फिर जानकारी देने का कार्य किया जा रहा है। कॉल करने वालों की जानकारी गुप्त रखी जा रही है।

जरूरी सेवा के लिए हेल्पलाइन जारी

अधिकारी का कहना है कि स्वास्थ्य शिक्षा तथा विदेश से आने वालों की जानकारी देने के बारे में हेल्पलाइन संख्या 1077 आरंभ की गई है। अधिक संख्या में जरूरी सेवा के बारे में अधिक कॉल आने के चलते इसके लिए पृथक तौर पर जिला पंचायत कार्यालय में हेल्पलाइन संख्या 0836-2743555 शुरू की गई है। 26 मार्च से शुरू हुए इस हेल्पलाइन संख्या पर 93 कॉल आए हैं। लोगों को जरूरी सेवा में किसी प्रकार की बाधा, जानकारी चाहिए तो इस हेल्पलाइन संख्या पर कॉल कर सकते हैं।

सहयोग-सहभागिता जरूरी

कोविड-19 को फैलने से रोकने की दिशा में हर एक को संघर्ष करना चाहिए। अपने आसपास के मुद्दों के बारे में हेल्पलाइन को कॉल करके जानकारी देने से शीघ्र राहत देने का कार्य होगा। लोगों को बिना किसी भय के कॉल करके जानकारी देनी चाहिए। संक्रमण को फैलने से रोकने में लोगों का सहयोग तथा सहभागिता बहुत जरूरी है।
इब्राहिम मैगूर, नोडल अधिकारी, हेल्पलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो