७० लाख रुपए की लागत में बनेंगे 90 रोड हम्प्स

७० लाख रुपए की लागत में बनेंगे 90 रोड हम्प्स
-शीघ्र प्रारम्भ होगा कार्य
हुब्बल्ली

By: Zakir Pattankudi

Updated: 01 Mar 2020, 08:26 PM IST

७० लाख रुपए की लागत में बनेंगे 90 रोड हम्प्स
हुब्बल्ली
इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी) की ओर से निर्देशित मापदंड के अनुसार हुब्बल्ली में वैज्ञानिक रोड हम्प्स निर्माण कार्य शीघ्र प्रारम्भ होगा। प्रथम चरण में 90 हम्प्स का निर्माण होगा।
हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम के हुब्बल्ली उत्तर विभाग कार्य क्षेत्र में 49.5 लाख रुपए की लागत में 50 हम्प्स तथा दक्षिण विभाग कार्य क्षेत्र में 21 लाख रुपए की लागत में 40 हम्प्स बनेंगे। उत्तर विभाग के लिए वाली तथा दक्षिण विभाग के लिए रवि तालिकोटे नामक ठेकेदार ने निविदा प्राप्त की है। धारवाड़ में वैज्ञानिक हम्प्स निर्माण के लिए अब तक निविदा आमंत्रित नहीं की गई है। जुड़वां शहर में 60 लाख रुपए की लागत में 136 हम्प्स का निर्माण करने का आकलन किया गया था।
महानगर निगम के अधिकारी का कहना है कि हुब्बल्ली में किस सड़क पर कहां हम्प्स का निर्माण करना चाहिए इस बारे में महानगर निगम के अधिकारी, पुलिस अधिकारियों के साथ चर्चा कर फैसला लेंगे। यातायात नियमों का लागू करना पुलिस विभाग का काम है। कार्य के दौरान हर हम्प के बारे में महानगर निगम के अधिकारी पुलिस अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे।

ऐसे बनेगे रोड हम्प्स

फिलहाल हुब्बल्ली-धारवाड़ जुड़वां शहर में तलाशने पर भी एक भी वैज्ञानिक रोड हम्प्स नहीं मिलेगा। वाहनों की रफ्तार नियंत्रण के लिए सड़क पर अवरुध्द पट्टी रखी हो ऐसे रोड हम्प्स ही नजर आते हैं। इससे कई वाहन चालक हादसे का शिकार होकर घायल हुए हैं। साथ ही अवैज्ञानिक रोड हम्प्स वाहनों के लिए भी हानिकारक है। रोड हम्प्स कैसे होने चाहिए इस बारे में इंडियन रोड कांग्रेस के विशेष दिशा निर्देश हैं। इसके हिसाब से हुब्बल्ली में रोड हम्प्स निर्माण होंगे। हम्प्स की चौड़ाई सड़क की चौड़ाई जितनी होगी। लंबाई तीन मीटर होगी। बीच में दस सेंटीमीटर ऊंचा तथा दोएं और बाएं की ओर ढलान होकर 1.5 मीटर तक हम्प विस्तरित होगा। इससे वाहन इंजन, कलपूर्जों को नुकसान नहीं होगा। वाहनों की रफ्तार में नियंत्रण में आएगी।

न्यायालय में दायर की थी याचिका

डॉ. के.एच जितूरी ने 2016 में तीसरे अतिरिक्त सिविल न्यायालय में याचिका दायर कर कहा था कि जुड़वां शहर स्थित रोड हम्प्स अवैज्ञानिक हैं, जो वाहनों तथा चालकों के लिए समस्या बने हुए हैं। वैज्ञानिक रोड हम्प्स निर्माण के महानगर निगम को निर्देश देने की मांग की थी।

अब समय आया है

अदालत ने 2017 में जुड़वां शहर स्थित अवैज्ञानिक रोड हम्प्स हटाने तथा वैज्ञानिक तौर पर रोड हम्प्स का निर्माण करने के आदेश दिए थे। अदालत के आदेश के बाद हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम ने जेसीबी की मदद से 192 अवैज्ञानिक रोड हम्प्स हटाए थे परन्तु वैज्ञानिक रोड हम्प्स निर्माण के लिए अब समय आया है।

ठेकेदारों को अंतिम किया गया है

हुब्बल्ली में वैज्ञानिक तौर पर रोड हम्प्स निर्माण के लिए निविदा आमंत्रित कर ठेकेदारों को अंतिम किया गया है। बैंक गारंटी देने के बाद ठेकेदारों को कार्य करने के लिए कार्य आदेश दिए जाएंगे। बाद में धारवाड़ के लिए भी निविदा आमंत्रित की जाएगी।
-ई. तिम्मप्पा, अधीक्षक अभियंता, हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned