धारवाड़-बेलगावी रेलमार्ग को 988 करोड़ रुपए

धारवाड़-बेलगावी रेलमार्ग को 988 करोड़ रुपए
-दपरे ने केंद्रीय कार्यालय को डीपीआर रिपोर्ट सौंपी
हुब्बल्ली

धारवाड़-बेलगावी रेलमार्ग को 988 करोड़ रुपए
हुब्बल्ली
दक्षिण पश्चिम रेलवे (दपरे) ने दशकों की मांग धारवाड़-बेलगावी सीधे रेलमार्ग निर्माण की डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) तैयार कर कुल 988 करोड़ रुपए लागत की आकलन रिपोर्ट तैयार कर केंद्रीय कार्यालय को सौंपा है।
दपरे ने रेल मंडल को योजना रिपोर्ट सौंपी है, मंडल समीक्षा कर फाइल को रेल विभाग को भेजा है। इसके चलते वर्ष 2020-21 के केंद्रीय बजट में इस योजना के शामिल होने की अधिक उम्मीद जगी है। रेल लाइन निर्माण से संबंधित कर्नाटक रेलवे मूल सुविधा विकास कम्पनी (के-राइड) ने पिछले अक्टूबर-नवंबर में स्थल की अंतिम समीक्षा की थी। समीक्षा में धारवाड़-बेलगावी रेल मार्ग के लिए कुल 90 किलोमीटर अंतर को चिन्हित किया गया और 98 8 करोड़ रुपए लागत में इस रेलमार्ग तथा पुलों के निर्माण करने का के-राइड ने आकलन किया है। अगर इस मार्ग के निर्माण होने पर धारवाड़, कैरकोप्प, कित्तूर, बागेवाडी, एमके हुब्बल्ली, केके कोप्पा, यल्लूर मार्ग से होकर ट्रेन बेलगावी पहुंचेगी।
केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगडी के विशेष तवज्जो देने से त्वरित गति में समीक्षा तथा विस्तृत रिपोर्ट सौंपी गई है। मंजूरी के लिए जरूरी प्रक्रियाएं पूरी की गई हैं। इसके चलते कम समय में भी इस योजना को अमल में लाने का मकसद मंत्री का है। पूर्व में वर्ष 2013-14 में बेलगावी-धारवाड़ मार्ग की समीक्षा की गई थी परन्तु इसकी रिपोर्ट को अमल में लाने तथा इस बारे में अधिक चर्चा हुई ही नहीं। इसके अलावा लागत के बारे में भी जानकारी नहीं मिली थी।

140 पुल, 11 स्टेशन

इस रेल मार्ग पर कुल 140 पुल निर्माण किए जा रहे हैं। इसमें 11 विशाल पुल, 15 सड़क पुल शामिल हैं। ओवरब्रिज निर्माण से लेवल क्रासिंग गेट निर्माण की जरूरत नहीं होगी। इस मार्ग पर प्रमुख 11 रेलवे स्टेशनों का निर्माण करने के लिए जगह चिन्हित की गई है।

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned