समन्वय से कार्य कर निर्धारित लक्ष्य करें हासिल

समन्वय से कार्य कर निर्धारित लक्ष्य करें हासिल

By: S F Munshi

Published: 29 Dec 2020, 06:29 PM IST

समन्वय से कार्य कर निर्धारित लक्ष्य करें हासिल
-प्रति माह अंतिम सोमवार को होगी जिले के विकास कार्यों की समीक्षा
-जिलाधिकारी नितेश पाटील ने कहा
हुब्बल्ली-धारवाड़
जिलाधिकारी नितेश पाटील ने कहा है कि जिले में राज्य एवं केन्द्र सरकार की योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं, विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य कर निर्धारित लक्ष्य हासिल करना चाहिए। विकास कार्य तथा योजनाओं की प्रगति समीक्षा के लिए प्रति माह के अंतिम सोमवार को बैठक आयोजित की जाएगी।
वे धारवाड़ में मंगलवार को जिलाधिकारी कार्यालय सभा भवन में जिले के विविध विकास कार्यों की प्रगति समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि जिले में लोकनिर्माण, जलमंडली, रेलवे, स्मार्ट सिटी, बीआरटीएस, केयूआईडीएफसी, केआईडीबी, महानगर निगम समेत विविध विभाग तथा नगर निकायों से सडक़, पेयजल, परिवहन, विद्युत, राष्ट्रीय राजमार्ग, पुल आदि मूलभूत सुविधाओं का निर्माण तथा उन्नयन कार्य चल रहे हैं। अधिकारियों को योजना अवधि में ही विकास कार्यों को पूर्ण करने को प्राथमिकता देनी चाहिए। स्थानीय तौर पर क्रियान्वयन स्तर में तथा तकनीक समेत कोई भी समस्या हो तो जिला स्तर पर संबंधित अधिकारियों को संपर्क कर समाधान कर लेना चाहिए। आवश्यकता होने पर तुरंत जिला प्रशासन को अवगत कराने पर स्वयं समीक्षा कर ठोस कदम उठाए जाएंगे।
मूलभूत सुविधाएं रोकें
जिलाधिकारी ने कहा कि हेस्काम तथा जलमंडली, महानगर निगम रिहायशी इलाकों के निर्माण के लिए बिना अनुमति के अवैध लेआउट का निर्माण करने वालों को किसी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं नहीं उपलब्ध करनी चाहिए। बिना अनुमति के गैरकानूनी तौर पर निर्मित लेआउट को नोटिस जारी कर अधिकृत अनुमति प्राप्त करने तक विद्युत समेत सभी सुविधाओं पर रोक लगाकर कार्रवाई करनी चाहिए।
फुटपाथ से अतिक्रमण हटाएं
उन्होंने कहा कि हुब्बल्ली-धारवाड़ की कई सडकों पर अतिक्रमण किया गया है। फुटपाथों पर दुकानों का निर्माण किया गया है। आवश्यकता हो तो पुलिस विभाग के सहयोग से महानगर निगम की ओर से चिन्हित अतिक्रमण तथा फुटपाथ पर निर्मित अवैध दुकानों को हटाने की कार्रवाई कर जनता के लिए मार्ग साफ करना चाहिए। बिना वजह भीड तथा वाहनों के दबाव को रोकना चाहिए। किसी विभाग की ओर से निर्मित सडक़ समेत विभिन्न प्रकार की मूलभूत सुविधाओं को एक अन्य योजना का कारण बताकर सुसज्जित सुविधाओं को क्षति पहुंचाने वाले किसी भी विभाग, संस्था तथा व्यक्तियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उनसे जुर्माना वसूलना चाहिए।
हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर कानून व्यवस्था विभाग के उप पुलिस आयुक्त रामराजन के. ने कहा कि यातायात निय
उल्लंघन करने वालों के खिलाफ क?ी कार्रवाई की जा रही है। सरकारी जमीन पर सडक़-जगह अतिक्रमण करने वालों को हटाने में पुलिस विभाग का सहयोग मांगने पर आवश्यक पुलिस अधिकारी व पुलिस कर्मियों को सहयोग उपलब्ध किया जाएगा।
बैठक में स्मार्ट सिटी योजना के प्रबंध निदेशक शकील अहमद, बीआरटीएस योजना के उप प्रधान प्रबंधक बसवराज, महा नगर निगम के सह आयुक्त अजीज देसाई, हुब्बल्ली-धारवाड़ शहरी विकास प्राधिकरण के आयुक्त विनायक पालनकर, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता एस.बी. चौडण्णवर, पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक रहमत नदाफ, हेस्काम, केआईडीबी, जलमंडली, रेलवे, राष्ट्रीय राजमार्ग, एनडब्लूकेआरटीसी समेत विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लेकर योजनाओं की प्रगति जानकारी पेश की।

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned