तालाब के किनारे 40 हजार पौधे रोपने का लक्ष्य

तालाब के किनारे 40 हजार पौधे रोपने का लक्ष्य
-जल के महत्व के बारे में जागरूकता फैला रहे हैं गविसिध्देश्वर स्वामी
कोप्पल

By: Zakir Pattankudi

Published: 27 Jun 2021, 12:36 PM IST

तालाब के किनारे 40 हजार पौधे रोपने का लक्ष्य
कोप्पल
शहर के गिणगेरी तालाब के किनारे 40 हजार पौधे रोपने का लक्ष्य है। प्रारंभ में 18 हजार 500 पौधे रोपने की योजना बनाई गई है। इस दौरान 40 से अधिक नस्ल के पौधे लगाए जाएंगे। सूखे क्षेत्र में गविसिध्देश्वर स्वामी जल के महत्व के बारे में जागरूकता फैला रहे हैं।
जिले भर नहर सहित कुओं से गाद निकाल कर लोगों को प्रेरणादायी बन रहे हैं। इतना ही हीं तीन सौ एकड़ क्षेत्र में फैले गिणिगेरी तालाब से स्थानीय लोगों की मदद से गाद निकालने का कार्य बीते एक माह से कर रहे हैं। कोरोना की संकट की घड़ी में गिणिगेरी तालाब से गाद निकालने का कार्य बिना किसी रुकावट के चलता रहा। कोरोना की दूसरी लहर के चलते तालाब के निकटवर्ती क्षेत्र में पौधरोपण योजना कार्य में विलंब हुआ। कोरोना नियंत्रण में आने के पश्चात गिणिगेरी तालाब परिवेश को हरा-भरा बनाने की योजना को प्रचालित किया गया।

चालीस हजार से अधिक पेड़ लगाने का लक्ष्य

गिणगेरी तालाब में से मिट्टी को निकाल बांध का निर्माण किया गया है। बांध के किनारे पौधरोपण कर वातावारण को हरा भरा बनाने की योजना बनाई गई है।
सामाजिक वन, बागवानी विभाग की ओर से 40 हजार पेड़ लगाए जा रहे हैं। एक ही समय में नहीं बल्कि चरण दर चरण पौधरोपण करने का लक्ष्य है। बागवानी विभाग की ओर से जहां शो प्लांट लगाए जा रहे हैं वहीं सामाजिक वन विभाग की ओर से नीम, जामून, आंवले सहित छायादार वृक्ष लगाए जा रहे हैं।
गिणगेरी ग्राम पंचायत तथा सामाजिक वन क्षेत्र से रोजगार गारंटी योजना के तहत 18 हजार 500 पौधे लगाने की तैयारी की जा रही है। इनमें से 18 हजार छाया देने वाले वृक्ष लगाए जा रहे हैं वहीं 15 हजार छोटे वृक्ष के रूप में विकसित होने वाले पौधे लगाए जा रहे हैं। पहले चरण में 1000 पौधरोपण को प्रचालित किया गया है। गिणगेरी तालाब से गाद निकालने के लिए गठित समिति के नेता सहित राजस्व, वन, बागवानी सहित विभिन्न विभाग के सहयोग से पौधरोपण करने की जिम्मेदारी ली गई है।
..........................................

अवैध रेत अड्डे पर देर रात तहसीलदार की टीम ने मारा छापा
मेंगलूरु
बंटवाल तालुक के पाणेमेंगलूरु में अवैध रेत अड्डे पर बंटवाल तहसीलदार रश्मि एस.आर. के नेतृत्व वाली टीम ने शुक्रवार देर रात को छापा मारा।
तहसीलदार रश्मि ने जानकारी दी कि छापेमारी के दौरान अवैध रेत उत्खनन के आरोप के तहत दो नाव तथा टिप्पर जब्त कर लिये गए हैं। शुक्रवार देर रात करीब साढ़े बारह राजस्व विभाग की टीम ने वन विभाग तथा नगर थाने के पुलिस की मदद से छापा मारी। छापेमारी के दौरान दो जने भाग गए हैं। राजस्व विभाग के अधिकारी को तालुका के कई जगहों पर हो रहे रेत उत्खनन के बारे में जानकारी मिलने के उपरांत तहसीलदार के नेतृत्व में छापा मारा गया।

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned