बेंगेरी और उणकल सब्जी मंडिय़ां होंगी स्मार्ट

बेंगेरी और उणकल सब्जी मंडिय़ां होंगी स्मार्ट
हुब्बल्ली

By: Zakir Pattankudi

Updated: 06 Jan 2020, 08:32 PM IST

बेंगेरी और उणकल सब्जी मंडिय़ां होंगी स्मार्ट
हुब्बल्ली
गर्मी में धूल और बारिश में कीचड़ से भरी हुब्बल्ली के बेंगेरी तथा उणकल की सब्जी मंडिय़ां एक वर्ष में स्मार्ट बनेंगी।
जनता बाजार, एमजी मार्केट में बढ़ते यातायात दबाव को कम करने के उद्देश्य से स्मार्ट सिटी योजना के तहत इन दोनों सब्जी मंडियों का नवीनीकरण करने का हुब्बल्ली-धारवाड़ स्मार्ट सिटी कम्पनी ने फैसला लिया है। लगभग 12 हजार 700 वर्ग मीटर विस्तार के बेंगेरी सब्जी मंडी मैदान को 6.70 करोड़ रुपए लागत में तथा लगभग 668 वर्गमीटर विस्तार के उणकल सब्जी मंडी को 2.10 करोड़ रुपए लागत में नवीनीकरण करने की योजना गठित की गई है। इन दोनों मैदानों में हर शनिवार साप्ताहिक सब्जी मंडी चलती हैं। मैदान के नवीनीकरण होने के बाद सप्ताह में दो बार तथा बाद के दिनों में दैनिक सब्दी मंड़ी चलने की उम्मीद है।
दोनों सब्जी मंडियां मैदानों के विकास कार्य पूरा करने के लिए 12 माह का समय दिया गया है। नवीनीकृत सब्जी मंडी मैदान में पांच वर्ष के रखरखाव की जिम्मेदारी ठेकेदार की ही होगी। फिलहाल के हालात में बारिश होने पर इन दोनों सब्जी मंड़ी मैदानों में पैर रखना मुश्किल है। ऐसे में ही किसान, व्यापारी मंडी आते हैं।
अधिकारियों का कहना है कि इन सब्जी मंडिय़ों के नवीनीकृत होने पर निचले भाग में संपूर्ण सीमेंट की सड़क निर्माण कर, ऊपरी भाग में बारिश का पानी मैदान में नहीं गिरे तथा बारिश, धूल, हवा से हिफाजत के लिए छत का निर्माण किया जाएगा। सब्जी, फल, फूल बिक्री के लिए पृथक कट्टों का निर्माण किया जाएगा। पेयजल व्यवस्था, शौचालय, स्नानगृह, पृथक पार्किंग व्यवस्था उपलब्ध की जाएगी। सब्जी मंडी चलने के समय में लोग यहां वाकिंग के लिए भी आ सकते हैं। कट्टों पर योगाभ्यास भी कर सकते हैं।

दो वर्ष में पूरे होनी हैं 58 योजनाएं

हुब्बल्ली-धारवाड़ स्मार्टसिटी कम्पनी की ओर से स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में चल रही 58 विभिन्न योजनाओं को आगामी दो वर्ष में पूरा करना है। केंद्र सरकार की ओर से अब तक 196 करोड़ रुपए तथा राज्य सरकार की ओर से 190 करोड़ रुपए समेत कुल 38 6 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। अब तक 70 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। स्मार्ट सिटी योजना के तहत तरणताल विकास के लिए 3.03 करोड़. चिटगुप्पी अस्पताल में स्मार्ट हैल्थ योजना के लिए 3.06 करोड़ रुपए, लैमिंगटन स्कूल में स्थापित स्मार्ट स्कूल योजना के लिए 1.17 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। यह सभी योजनाएं पूरी हो चुकी हैं। 4.59 करोड़ रुपए लागत में इंदिरा ग्लास हाउस परिसर में बहु वाहन पार्किंग योजना, 4.20 करोड़ रुपए में पुटाणी रेल योजना (बच्चों की ट्रेन योजना), 31.38 करोड़ रुपए में गोकुल रोड रेणुका नगर में 3.7 किलोमीटर सड़क विकास, 37.71 करोड़ रुपए में मंजुनाथ नगर में 3.9 किलोमीटर सड़क विकास कार्य पूरा होना है।
और सात कार्यों की निविदा आमंत्रित करने पर 100 प्रतिशत निविदा आमंत्रित का लक्ष्य पूरा हो जाएगा। एकाध कार्यों को छोड़कर बकाया सभी कार्य निधारित समय में पूरे होंगे।
-एस.एच. नरेगल, विशेष अधिकारी, हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned