आपसी समझौते से प्रकरणों का होगा निपटारा

आपसी समझौते से प्रकरणों का होगा निपटारा

By: S F Munshi

Published: 15 Sep 2021, 07:36 PM IST

आपसी समझौते से प्रकरणों का होगा निपटारा
-मेगा लोक अदालत 30 को
-न्यायाधीश अडिग ने दी जानकारी
धारवाड़
प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश उमेश अडिग ने कहा है कि जिले के सभी अधीन न्यायालय तथा जिला न्यायालयों में 30 सितंबर को मेगा लोक अदालत का आयोजन किया गया है।
वे धारवाड़ में लोक अदालत को सफल बनाने तथा भू अधिग्रहण प्रकरणों से संबंधित लोक अदालत में निपटारा करने की दिशा में प्रधान एवं सत्र न्यायाधीश, जिला कानून सेवा प्राधिकरण तथा जिलाधिकारी नितेश पाटील के नेतृत्व में बुधवार को जिला न्यायालय सभा भवन में आयोजित पूर्व तैयारी बैठक की अध्यक्षता कर बोल रहे थे।
न्यायाधीश उमेश अडिग ने कहा कि जिले में स्थित न्यायालयों में लंबित भू-अधिग्रहण प्रकरणों से संबंधित कार्रवाई करने के राजस्व विभाग अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। दोनों तरफ के मुवक्किलों की आपसी राजामंदी और समझौते के जरिए प्रकरणों का निपटारा करने से दोनों को सुविधा होगा। इससे पैसा, समय, संसाधनों की बचत तथा आपसी भाईचारा बढ़ेगा। राजस्व, हेस्काम, महा नगर निगम, बीमा संस्थाओंं, बैंक अधिकारियों आदि को इस मेगा लोक अदालत में सक्रिय रूप से भाग लेकर प्रकरणों के निस्तारण में सहयोग देना चाहिए।
जिलाधिकारी नितेश पाटील ने कहा कि जिले के न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में मुवक्किलों को दिए जाने वाली मुआवजे की राशि जितनी जलदी हो सके देने के लिए संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। भू-अधिग्रहण प्रकरणों में जितना शीघ्र हो सके कार्रवाई कर प्रकरणों का निस्तारण करने से सरकार की ओर से मुवक्किलों को दी जाने वाली ब्याज की राशि के अतिरिक्त बोझ को कम किया जा सकता है। समस्या के सही समाधान के लिए मेगा लोक अदालत कार्यक्रम एक सुनहरा अवसर है। भू-अधिग्रहण प्रकरणों से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
द्वितीय अधिक जिला एवं सत्र न्यायाधीश के.सी. सदानंदस्वामी, प्रधान वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश तथा सीजेएम संजय गुडगुडी, जिला कानून सेवा प्राधिकरण की सदस्य सचिव पुष्पलता सी.एम., द्वितीय अधिक वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश तथा जीएमएफसी मरियप्पा, जिले में भू-अधिग्रहण संबंधित न्यायालय के न्यायाधीश तथा धारवाड़ उपविभागीय अधिकारी डॉ. गोपालकृष्ण बी., विविध विभागों के अधिकारी तथा मुवक्किलों की ओर से पेश होने वाले अधिवक्ताओं ने बैठक में भाग लिया था।

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned