scriptबेटी बचाओ के नाम पर दे रहे धोखा | Cheating in the name of beti bacaho beti padhao | Patrika News

बेटी बचाओ के नाम पर दे रहे धोखा

locationहुबलीPublished: Jan 23, 2020 08:11:11 pm

Submitted by:

Zakir Pattankudi

बेटी बचाओ के नाम पर दे रहे धोखा-केंद्र सरकार के लड़कियों के बैंक खाते में दस लाख तक जमा करने की अफवाहहुब्बल्ली

बेटी बचाओ के नाम पर दे रहे धोखा

बेटी बचाओ के नाम पर दे रहे धोखा

ऐसे दे रहे धोखा

धोखाधड़ी करने वालों ने दावा किया था कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत केंद्र सरकार आठ वर्ष की बालिका से 32 वर्ष की महिलाओं को दो लाख से दस लाख रुपए देगी, यह राशि केन्द्र सरकार सीधे तौर पर बैंक खाते में जमा करेगी। हिन्दी भाषा में छपे आवेदन फार्मों को भरकर जन्म प्रमाण पत्र तथा स्थानीय ग्राम पंचायत सदस्य या नगर निगम पार्षद के हस्ताक्षर के साथ भेजना होगा इस बात का लोगों को विश्वास दिलाकर धोखा दिया जा रहा है।

यूं फैल रही अफवाह

कुछ संघ-संस्थाएं, बुक स्टॉल व साइबर केन्द्रों की मदद से आवेदन तैयार कर 20 रुपए में बेच रही हैं। आवेदन के अंत यह लिखा है कि हर बच्चे को दो लाख रुपए दिए जाएंगे। इस पर विश्वास कर कुछ अभिभावक तथा महिलाएं पुस्तक स्टॉल तथा साइबर केंद्रों को जाकर आवेदन खरीद रहे हैं। झूठी खबर को ही अभिभावकों ने सच समझा है।

हमारा हस्ताक्षर करवाए

इस योजना से संबंधित शहर के वीरापुर ओणी, यल्लापुर ओणी, सेटलमेंट भाग से हजारों लोगों ने आवेदनों के लिए हमारे हस्ताक्षर करवाए हैं। प्रोत्साहन राशि मिलेगी भी या नहीं इस बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है।
-शिवानंद मुत्तण्णवर, पूर्व पार्षद, हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम
नहीं मान रहे

उमड़ रही भीड़

स्कूल आकर जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अभिभावकों की भीड़ उमड़ रही है। ऐसी कोई योजना नहीं है कहने पर भी नहीं मान रहे हैं तथा प्रमाण पत्र देने की जिद पर अड़े हुए हैं।
ज्योत्सना गिरियन, प्रभारी अध्यापिका, येरडेत्तिनमठ का अक्कमहादेवी स्कूल

करेंगे कानूनी कार्रवाई

इस योजना के तहत लड़कियों को प्रोत्साहन राशि नहीं दी जा रही है। यह शिक्षा की जानकारी, बाल विवाह रोकथाम के बारे में जागरूकता पहुंचाने की योजना है। अन्य जिलों से धारवाड़ जिले में लड़कों के मुकाबले लड़कियों का अनुपात अधिक होने से यहां योजना लागू नहीं हुई है। जालसाजों के बारे में जानकारी मिलने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
भारती शेट्टर, उपनिदेशक, धारवाड़ जिला महिला एवं बाल विकास विभाग


बेटी के बैंक खाते में दो से दस लाख रुपए तक राशि देने की जानकारी मिलने पर अपनी बेटी के नाम पर भी आवेदन भेजा है।
शशिकला हिरेमठ, अभिभावक, वीरापुर ओणी, हुब्बल्ली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो