आकाश में इठलाई रंग-बिरंगी पतंगे

आकाश में इठलाई रंग-बिरंगी पतंगे
-अंतरराष्ट्रीय पतंगबाजी देखने उमड़े लोग
हुब्बल्ली

आकाश में इठलाई रंग-बिरंगी पतंगे
हुब्बल्ली
आसमान में इठलाती रंग-बिरंगी पतंगें, लंबी-लंबी दुम हिलाती विभिन्न शैली की पतंगें कौतूहल भरी नजरों से देखते लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था।
हुब्बल्ली में हर वर्ष पतंगोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। धारवाड़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी तथा क्षमता सेवा संस्था की ओर से शहर के आक्सफोर्ड कालेज के पास स्थित खुले मैदान पर हुए अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव में इस वर्ष और अधिक रौनक आई है।
संक्रांति पर्व में चलने वाला पारम्परिक खेल पतंगबाजी हमारे देश में ही नहीं विश्व के कई देशों में मनोरंजन का प्रतीक है। हुबली में मनाए जाने वाले मौज-मस्ती से भरे अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव में नीदरलैंड, ट्यूनीशिया, यूनाइटेड किंगडम, इंडोनेशिया, थाईलैंड, एस्टोनिया, लिथुआनिया समेत सात देशों के 15 तथा भारत के 27 पतंगबाजों ने भाग लेकर विशाल पतंगों को उड़ा कर लोगों का मनोरंजन किया। मिक्की माउस, टॉम एण्ड जैरी, किंग कोबरा, रेल, रानी, सांता क्लॉज, बाज, महात्मा गांधी समेत विभिन्न आकार की पतंगों को उड़ाया। पतंग उत्सव देखने के लिए हुब्बल्ली के आसपास के लोग तथा स्कूल-कॉलेजों के छात्र उमड़ पड़े थे। तीन साल से हर वर्ष होने वाले हुब्बल्ली पतंग उत्सव ने इस बार भी लोगों को अच्छा-खासा मनोरंजन किया। लोगों का कहना है कि इसी प्रकार हर वर्ष इस प्रकार पतंग उत्सव होना चाहिए।
चित्रकला कलाकार विलास नायक ने मौके पर ही स्पीड पेंटिंग की। शाम को कन्नड़ फिल्म के पाश्र्व गायक विजय प्रकाश तथा अर्चना उडुप ने गायन पेश किया। विभिन्न स्कूलों के बच्चों के लिए स्वच्छ भारत तथा पानी की बचत विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई थी।

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned