कोविड सुरक्षा नियमों के साथ करवाएं परीक्षा

परीक्षा केन्द्रों में पेयजल, शौचालय, पानी की व्यवस्था आदि स्वच्छता के साथ उपलब्ध करना चाहिए। सुचारू रूप से परीक्षाएं चलाने अनुकूल होने की दिशा में स्वयंसेवी संस्थाएं, स्काउट्स एंड गाइड्स, रेडक्रॉस, एनएसएस आदि का सहयोग भी प्राप्त करने का उद्देश्य है।

By: MAGAN DARMOLA

Published: 08 Apr 2021, 10:08 PM IST

विजयपुर. प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि आगामी पीयू कॉलेज तथा दसवीं कक्षा की परीक्षाओं को कोविड सुरक्षा नियमों के साथ पारदर्शिता से करवाने चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम (सिलेबस) क्रम भी कम कर विद्यार्थियों को अनुकूल किया गया है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के चौतरफा धारा 144 जारी रहेगी। कोविड के चलते सुरक्षा व्यवस्था के साथ परीक्षा केन्द्रों को तैयार करना चाहिए। इस बार अत्यंत व्यवस्थित एसओपी भी जारी होगी। परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की खामियों को मौका नहीं देना चाहिए। शिक्षा विभाग अधिकारियों को अपने दायित्व को समझ कर कार्य करना चाहिए।

विद्यार्थी वास्तविक कोरोना वारियर्स

उन्होंने कहा कि आगामी परीक्षाओं का सामना करने वाले विद्यार्थी ही वास्तव में कोरोना वारियर्स होंगे। विभिन्न जगहों में किए गए संवाद कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने परीक्षाएं आयोजित करने की मांग की है। विद्यार्थियों के प्रति विशेष ममता होनी चाहिए। विद्यार्थियों में आत्मविश्वास पैदा कर परीक्षाओं का सामना करने के लिए तैयार करना चाहिए। एक बच्चा भी परीक्षा से दूर नहीं रहे इसका ध्यान रखना चाहिए।

Show More
MAGAN DARMOLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned