scriptContaminated water of waste disposal unit is getting in the pond | तालाब में मिल रहा है अपशिष्ट निपटान इकाई का दूषित पानी | Patrika News

तालाब में मिल रहा है अपशिष्ट निपटान इकाई का दूषित पानी

तालाब में मिल रहा है अपशिष्ट निपटान इकाई का दूषित पानी

हुबली

Published: December 02, 2021 11:08:03 pm

तालाब में मिल रहा है अपशिष्ट निपटान इकाई का दूषित पानी
-छह गांवों की जनता के स्वास्थ्य को खतरा
सिरसी-कारवार
होन्नावर शहर के नगर पंचायत के अंतर्गत स्थित त्याज्य निपटान इकाई से बहने वाली रसायनयुक्त पानी निकटवर्ती अरेसामी तालाब में मिल रहा है। निकटवर्ती जनता को मजबूरन दूषित पानी का उपयोग करना पड़ रहा है। होन्नावर तालुक के रामतीर्थ पहाड़ पर होन्नावर नगर पंचायत का अपशिष्ट कई सालों से डाला जा रहा है। बीते छह सात सालों से कुमटा निगम का त्याज्य भी इसी पहाड़ पर फेंका जा रहा है। अब रामतीर्थ पहाड़ कचरे के अड्डे के रूप में परिवर्तित हो चुका है। पास में स्थित रामतीर्थ, अरेसामी तालाब अपशिष्ट निपटान इकाई की वजह से मलिन हो रहा है। होन्नावरतालुक उत्तर क्षेत्र के कर्की, वंदूर, तुप्पलगेरी, दुरगुरू, रामतीर्थ तथा निकटवर्ती क्षेत्र की जनता के लिए जलस्त्रोत अरोसामी तालाब अशिष्ट निपटान इकाई के निचले क्षेत्र में स्थित है। जलस्रोत निचले क्षेत्र में होने के बावजूद ऊपरी क्षेत्र में त्याज्य इकाई का निर्माण किया गया है। कचरे के इस खान से बहने वाले पानी की वजह से अरेसामी तालाब प्रदूषित हो रहा है। बारिश के दिनों में त्याज्य इकाई से बहने वाले पानी की वजह से तालाब प्रदूषित हो रही है। इस क्षेत्र में आवाजाही करने वालों को नाक पर रुमाल ढंक कर ही चलना पड़ता है। दूषित पानी पीने की वजह से यहां की जनता को कई बीमारियों का शिकार होना पड़ रहा है। वर्ष 2018 जून माह में होन्नावर तथा बेंगलूरु स्तरीय प्रदूषण निंयत्रण बोर्ड सहित संबंधित अधिकारियों को अपशिष्ट निपटान इकाई के बारे में जानकारी दी गई है।
स्थानीय राजेश शेट गुंडबाल का कहना है कि समुद्री स्तर से 75 फीट तथा 39 एकड़ क्षेत्र में फैले 50 फीट की उंचाई पर इकाई है। पहले से ही पर्याप्त पानी तालाब में मिल रहा है। यह तालाब निकटवर्ती ग्रामीणों का एकमात्र जलस्रोत है। तालाब प्रदूषित होने से पहले अधिकारियों को ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है।
होन्नावर नगर पंचायत के प्रमुख अधिकारी प्रवीण कुमार से संपर्क साधने पर वे कहते हैं कि मलिन पानी तालाब में नहीं मिल रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि बारिश के दिनों में इस प्रकार की समस्या नहीं होगी। बारिश के दिनों मे ऐसी समस्या न हो अत: इसीलिए ठोस कदम उठाया जा रहा है। जनता की शिकायत के आधार पर तालाब की रक्षा करने की दिशा में होन्नावर नगर पंचायत अपशिष्ट निपटान इकाई के उपयुक्त प्रबंधन की आवश्यकता है।
तालाब में मिल रहा है अपशिष्ट निपटान इकाई का दूषित पानी
तालाब में मिल रहा है अपशिष्ट निपटान इकाई का दूषित पानी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.