कोरोना वैक्सीन कृत्रिम परीक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

कोरोना वैक्सीन कृत्रिम परीक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

By: S F Munshi

Published: 09 Jan 2021, 11:11 PM IST

कोरोना वैक्सीन कृत्रिम परीक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन
-धारवाड़ जिले के आठ अस्पतालों में वैक्सीन का परीक्षण
हुब्बल्ली-धारवाड़
कोरोना वैक्सीन कृत्रिम परीक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन धारवाड़ में जिलाधिकारी नितेश पाटील ने किया। उद्घाटन के दौरान उन्होंने कहा कि धारवाड़ जिले के आठ अस्पतालों में वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा है। प्रत्येक अस्पताल में 25 स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहेंगे। टीके लगवाने के लिए प्रवेश, पंजीकरण, वैक्सीन तथा देखभाल कक्ष की व्यवस्था की गई है। टीके लगवाने के बाद तीस मिनट तक मरीज के स्वास्थ्य की समीक्षा की जाएगी। यदि मरीज के स्वास्थ्य में असामान्यता दिखे तो तुरंत आपातकालीन चिकित्सा मुहैया करवाने की व्यवस्था की गई है। अतिरिक्त इलाज के लिए मरीज को यदि अन्य अस्पताल ले जाना पड़े तो इसके लिए तीन एंबुलेन्स पहले से ही सुरक्षित रखी गई हैं।
कोविड सॉफ्टवेयर के तहत पंजीकरण करने की व्यवस्था, वैक्सीन संग्रह, शिपिंग, डी-फ्रीज कार्य की क्या कुछ व्यवस्था की गई इसका जायजा जिलाधिकारी ने लिया। पहले चरण में 22 हजार स्वास्थ्य कर्मियों, कोरोना वारियर्स कुल मिलाकर 22 हजार जनों को टीके लगाए जाएंगे जिसके लिए 110 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में 5 स्वास्थ्य अधिकारी अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। प्रतिदिन 100 जनों को टीके लगाने का लक्ष्य है।
सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार दूसरे चरण में 50 हजार कोरोना वारियर्स यानी कि पुलिस, होमगार्ड्स, आर्मी जैसे रक्षा बल में कार्य करने वालों को टीके लगवाए जाएंगे। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु वालों तथा नि:शक्त समूह का टीकाकरण किया जाएगा। पहले से ही निजी अस्पतालों की बैठक बुलाकर स्वास्थ्य कर्मियों से संबंधित जानकारी हासिल की गई है।
केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशानुसार इलेक्शन बूथ की तर्ज पर बूथ स्थापित किए गए हैं।
जिला स्वास्थ्य तथा कल्याण अधिकारी डॉ. यशवंत मदीनकर, जिला आरपीएचओ अधिकारी डॉ. एसएम होनकेरी, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. शिवकुमार मानकर, तालुक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तनूजा के.एन. पुरोहित नगर प्राथमिक केंद्र के डॉ. परशुराम सहित कई उपस्थित थे।
जिले के विभिन्न टीका केंद्र का जायजा जिलाधिकारी ने लिया। सरकार के आदेशानुसार जिले के आठ वैक्सीन केंद्रों में कृत्रिम प्रयोग करने की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने धारवाड़ जिला अस्पताल, कलघटगी रोड के पवित्र शहर का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, एसडीएम कॉलेज अस्पताल, सत्तूर, किम्स अस्पताल का जायजा लिया। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ यशवंत मदीनकर, जिला क्षेत्रीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एम. होनकेरी तालुक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तनूजा केएन उपस्थित थे।

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned