धारवाड़ जिले में 3.61 लाख लोगों को लगाए कोरोना के टीके

धारवाड़ जिले में 3.61 लाख लोगों को लगाए कोरोना के टीके
हुब्बल्ली

By: Zakir Pattankudi

Published: 15 Jun 2021, 11:19 AM IST

धारवाड़ जिले में 3.61 लाख लोगों को लगाए कोरोना के टीके
हुब्बल्ली
धारवाड़ जिले की कुल 18.5 लाख की आबादी (वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार) में से तीन लाख 61 हजार जनों को कोरोना के टीके लगाए जा चुके हैं।
अब तक कुल तीन लाख 40 हजार लोगों ने कोविशील्ड तथा 21 हजार ने कोवैक्सीन प्राप्त की है। इनमें दो लाख 89 हजार ने प्रथम डोज प्राप्त की है तो 72 हजार जनों ने दूसरा डोज प्राप्त किया है। वैक्सीन का बेकार स्थान जीरो पर्सेंट है, इसका मतलब जिले में वैक्सीन बर्बाद नहीं हुई है।
चिकित्सकों का कहना है कि जिले में कोवैक्सीन के मुकाबले कोविशील्ड वैक्सीन अधिक जनों ने प्राप्त की है। पहले से ही कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति हो रही है। इसके चलते लोगों का इसकी ओर झुकाव है। जिले में 18 वर्ष आयु पार नौ लाख 50 हजार जनों तथा 45 वर्ष आयु पार के पांच लाख 16 हजार जने होने का अनुमान लगाया गया है।
पूरे पैमाने का वैक्सीनेशन अभी पूरा नहीं हुआ है। प्रथम चरण में 21 हजार हेलथ केयर वर्कर को प्राथमिकता दी गई। तब वैक्सीन प्राप्त करने के लिए अधिकतर जने आगे नहीं आए। दूसरे तथा तीसरे चरण का वैक्सीनेशन आरम्भ हुआ है। वैक्सीन प्राप्त करने के महत्व को इस मौके पर समझ में आने के बाद भी अधिकतर लोग वैक्सीन केंद्र की ओर नहीं गए। कोरोना की दूसरी लहर के जोर पकड़ते ही कोविड वैक्सीन प्राप्त करने के लिए लोगों ने अधिक संख्या में आना शुरू किया। जिले के विभिन्न वैक्सीन केंद्रों के सामने लोग भीड़ जमाने लगे।

यहां दी जा रही है वैक्सीन

धारवाड़ जिले के 32 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 26 शहरी अस्पताल, हुब्बल्ली के किम्स, रेलवे अस्पताल, जिला अस्पताल में वैक्सीन दी जा रही है। निजी तौर पर केएलई-सुचिराय अस्पताल में लोग पैसे देकर वैक्सीन प्राप्त कर रहे हैं। 18 से 45 वर्ष के भीतर वालों को वैक्सीन प्राप्त करने की अनुमति देने के कारण केंद्रों के सामने लोगों की भीड़ जम रही है। कोविड वैक्सीन संग्रह के लिए जिले में 61 कोल्ड स्टोरेज (आईएलआर) को चिन्हित किया गया है।

वैक्सीन की मांग बढ़ी

पेंतालीस वर्ष आयु पार तथा 18 वर्ष आयु पार वाले वैक्सीन प्राप्त कर रहे हैं। इसके चलते वैक्सीन की मांग बढ़ी है। सरकार की ओर से आपूर्ति होने वाली वैक्सीन को धारवाड़ जिले के विभिन्न वैक्सीन केंद्रों को वितरित किया जा रहा है। अधिक वैक्सीन की आपूर्ति होने पर अत्यधिक वैक्सीन को केंद्रों को बांटा जाएगा।
-डॉ. एसएम होसकेरी, अधिकारी, कोविड वैक्सीन वितरण केंद्र

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned