उखडऩे लगी कंक्रीट सड़क

उखडऩे लगी कंक्रीट सड़क
-नाली का नहीं हो रहा रखरखाव, उजड़ा उद्यान
हुब्बल्ली

By: Zakir Pattankudi

Published: 22 Jul 2021, 09:33 AM IST

उखडऩे लगी कंक्रीट सड़क
हुब्बल्ली
गाद और कचरे से भरी नालियां, सड़क पर पड़ा कचरे का ढेर, म'छरों व लावारिस मवेशियों का ठिकाना, थोड़ा तेज बारिश होने पर घरों में पानी का घुसना, उजड़े हुए उद्यान यह नजारा बेंगेरी के उदयनगर आवासीय क्षेत्र का है।
करीब &5 से 40 वर्ष पूर्व यहां के खेत धीरे-धीरे विकसित होकर आवासीय क्षेत्र बन गए। मध्यम वर्ग के ही अधिक लोगों के इस क्षेत्र में विकास कार्य नहीं हुए हैं परन्तु अधिकारियों की लापरवाही, अवैज्ञानिक कार्य से जनता प्रतिदिन समस्या का सामना कर रहे हैं। तीन-चार वर्ष पूर्व उदयनगर मुख्य तथा क्रास सड़क पर नाली निर्माण किया है।

घरों में घुस रहा बारिश का पानी

हालही में मुख्य सड़क से लगी क्रास रोड को कंक्रीट सड़क बनाया गया है। यह सड़क नाली से ऊंची है, नाली छोटी होने से ढलान में स्थित आसपास के घरों में बारिश का पानी घुसता है। स्थानीय निवासियों ने कई बार महानगर निगम अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों से बड़ी नाली का निर्माण करने की मांग करने पर भी कोई फायदा नहीं हुआ। आवासीय इलाके में स्थित अधिकतर नालियों में गाद भरने से पानी सही तौर पर नहीं बह रहा है। आवासीय इलाके की अधिकतर क्रास रोड को कंक्रीट का बना गया है तो एकाध क्रास रोड को डामर का बनाया है और नाली का निर्माण ही नहीं किया है। इससे बारिश का पानी घरों में घुस रहा है।

स्थानीय लोगों में है नाराजगी

महानगर निगम के विशेष अनुदान में पिछले वर्ष चार क्रास रोड को कंक्रीट सड़क तथा दो क्रास रोड को डामर की सड़क बनाई गई थी। एक वर्ष बीतने से पहले ही सड़क खराब हुई है। कंक्रीट के पत्थर ऊपर आ गए हैं, जो घटिया गुणवत्ता को बता रहा है, इससे स्थानीय लोगों में नाराजगी है।

उजड़ा पड़ा है उद्यान

स्थानीय निवासी बताते हैं कि उदय नगर आवासीय क्षेत्र में दो जगह पर 15-15 गुंटा जगह को उद्यान के लिए आरक्षित किया गया है। हुब्बल्ली-धारवाड़ शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) के दस्तावेज में उद्यान दर्ज है। सिटी सर्वे में आरक्षित जगह दर्ज है। कुछ लोग नकली दस्तावेज बनाकर अपने नाम पर करने की कोशिश कर रहे हैं। उद्यान के लिए आरक्षित दो जगहों में से एक को प्रतिष्ठित व्यक्ति को छोड़कर देने की कुछ रसूखदार नेता कह रहे हैं परन्तु स्थानीय लोग इसे नहीं मान रहे हैं।

समस्या का समाधान हो

थोड़ी तेज बारिश होने पर नाली उफनने लगती है। पानी बहने के लिए सही व्यवस्था नहीं होने से समस्या पेश आ रही है। ऊपरी इलाके में स्थित नागशेट्टिकोप्पा तालाब का पानी भी ढलान वाले इलाके में ही बहकर आता है। मुख्य सड़क के नाली विस्तार करने करने पर समस्या का समाधान हो सकता है।
-लक्ष्मण बेल्लिगुंडी, निवासी

बदबू से हैं परेशान

निवासी कंटेनर में कचरा नहीं फेंककर इसके बगल में ही फेंककर जाते हैं। कई बार कचरा निस्तारण नहीं होने से बदबू फैलती है। म'छर, मवेशियों और सूअरों की भरमार से लोग परेशान हैं।
-जयप्रकाश मिस्किन, निवासी

स्व'छता पर दें ध्यान

मुख्य सड़क पर ही कार्नर पर रखे कंटेनर में कचरा नहीं फेंकने का बोर्ड लगाया गया था परन्तु बोर्ड को ही हटाकर कचरा फेंक रहे हैं। महानगर निगम के अधिकारियों को स्व'छता के बारे में ध्यान देना चाहिए।
-श्रीधर अण्णिगेरी, स्थानीय निवासी

अवैज्ञानिक नाली से उपजी समस्या

बारिश के पानी के घर में घुसने के बारे में महानगर निगम अधिकारियों को कई बार बताया गया है। मुख्य सड़क की नाली को बड़ा करने पर सुविधा होगी। इसके अलावा अवैज्ञानिक नाली से समस्या उपजी है।
-देवण्णा कलाल, स्थानीय निवासी

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned