script

धारवाड़ का आम बना खास, एक जिला-एक उत्पाद योजना में हुआ चयन

locationहुबलीPublished: Mar 18, 2021 09:17:21 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

पूर्व विधायक चंद्रकांत बेल्लद ने कहा है कि आम उत्पादकों को सरकार की ओर से अनेक प्रकार से मदद दी जा रही है। किसानों को इस दिशा में दिलचस्पी दिखाने की आवश्यकता है।

धारवाड़ का आम बना खास, एक जिला-एक उत्पाद योजना में हुआ चयन

धारवाड़ का आम बना खास, एक जिला-एक उत्पाद योजना में हुआ चयन

हुब्बल्ली-धारवाड़. पूर्व विधायक चंद्रकांत बेल्लद ने कहा है कि एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत धारवाड़ जिले के लिए आम का चयन किया गया है। वे आत्मनिर्भर भारत एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत आम उत्पादकों के लिए आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्घाटन के दौरान कार्यशाला के तकनीकी मैनुअल के विमोचन के दौरान बोल रहे थे। कार्यक्रम कर्नाटक राज्य बागवानी महामंडल, बागवानी विभाग, आम विकास मंडी विकास निगम, राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना तथा प्रधानमंत्री की लघु खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों के नियम सहयोग योजना के सहयोग से धारवाड़ के जिला कृषि प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित किया गया था।

इस अवसर पर चंद्रकांत बेल्लद ने कहा कि आम उत्पादकों को सरकार की ओर से अनेक प्रकार से मदद दी जा रही है। किसानों को इस दिशा में दिलचस्पी दिखाने की आवश्यकता है। धारवाड़ जिला बागवानी उत्पादक संघ के उत्पाद व्यापार तथा प्रसंस्करण सहकारी संघ के अध्यक्ष ईश्वरचंद्र होसमनी ने आम के नस्लों के पैदावर के अनुपूरक माहौल बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने किसानों से स्वयं अपने खेतों में हल जोतने तथा सरकार की ओर से जारी सुविधाओं का लाभ उठाने को कहा। रत्नागिरी , आपूस नस्ल के बजाय धारवाड़ हापुस की पैदावार को प्राथमिकता देने को कहा।

किसानों को दी जा रही तकनीक की जानकारी

कर्नाटक राज्य आम विकास तथा मंडी निगम के प्रबंधक निदेशक डॉ. सी.जी. नागराजु ने कहा कि किसानों को तकनीक, वैज्ञानिक मंडी से संबंधित जानकारी कार्यशाला के जरिए दी जा रही है। कोलार, रामनगर, तथा चिक्कबल्लापुर के किसान ऑनलाइन पर मंडी स्थापित करने की दिशा में सफल हुए हैं। आम विकास निगम तकनीक सलाह समिति के अध्यक्ष डॉ. एस वी हित्तलमनी आम उत्पाद से संबंधित तकनीकी जानकारी व्याख्यान के माध्यम से दी। इस अवसर पर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एमबी चेट्टी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शिवानंद करिगार, धारवाड़ जिला कृषक समाज के अध्यक्ष बसवराज कुंदगोल सहित कई उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो