scriptDKTE students prepared surgical gown | डीकेटीई के छात्रों ने तैयार किया सर्जिकल गाउन | Patrika News

डीकेटीई के छात्रों ने तैयार किया सर्जिकल गाउन

डीकेटीई के छात्रों ने तैयार किया सर्जिकल गाउन

हुबली

Published: October 23, 2021 12:36:48 am

डीकेटीई के छात्रों ने तैयार किया सर्जिकल गाउन
कोल्हापुर
इचलकरंजी के डीकेटीई के छात्रों ने सर्जिकल गाउन तैयार किया है। यह गाउन एंटी वायरल है और ब्लडरिपेलंट भी है। इससे चिकित्सकों को विशेष सुविधा मिलेगी।
इचलकरंजी के डीकेटीई के अंतिम साल के टेक्स्टाइल के विद्यार्थी अभिजित जगदाले, अजित नलवडे, ऋषिकेश नाईक व श्वेता महंता ने प्रो. राजन्ना गोटीपामूल के मार्गदर्शन में नॉनओवन कपड़े का इस्तेमाल कर सर्जिकल गाउन का निर्माण किया है। यह कपड़ा वैद्यकीय क्षेत्र के लिए विशेष तौर पर जो सर्जरी में शामिल होते हुए ऐसे डॉक्टर और उनके सहयोगियों के लिए वरदान साबित होगा।
कोरोना संसर्ग के चलते एंटीवायरल कपड़े का निर्माण अच्छी बात है। कोरोना में फ्रंटलाईन वॉरियर्स के तौर पर काम करनेवाले डॉक्टर, नर्सेज, आशा वर्कर के साथ अस्पताल के सभी स्टाफ को वायरस से बचाने के लिए पूरी बॉडी कवर करने वाला पीपीई किट व मास्क निर्माण के लिए यह एंटी वायरल कपड़ा महत्त्वपूर्ण साबित होगा।
इस प्रोजेक्ट में तीन लेअरवाला कपड़ा और फंक्शनल फिनिश का इस्तेमाल कर ऐसे नावीन्यपूर्ण नॉनओवन कपड़े का निर्माण किया गया है जो एंटी वायरल के साथ ही ब्लडरिपेलंट भी है। इन छात्रों को संस्था संचालक प्रो. डॉ. पी. वी. कडोले, उपसंचालक प्रो. डॉ. यू.जे. पाटील, प्रो. डॉ. एम.वाय. गुडियावर का मार्गदर्शन मिला।
डीकेटीई के छात्रों ने तैयार किया सर्जिकल गाउन
डीकेटीई के छात्रों ने तैयार किया सर्जिकल गाउन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाpm svanidhi scheme: रोजगार करना चाहते हैं तो बिना गारंटी ले लोन, ब्याज पर 7% मिलेगी सब्सिडीसचिन तेंदुलकर के नाक से बह रहा था खून, फिर भी बोला- 'मैं खेलेगा'नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में 21-23 जनवरी तक बारिश की संभावना: मौसम विभाग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.