सैनिटाइजर का सेवन कर न दे लीवर समेत कई अंग खराब

सैनिटाइजर का सेवन कर न दे लीवर समेत कई अंग खराब
-स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को दी चेतावनी
हुब्बल्ली-धारवाड़

By: S F Munshi

Published: 18 Apr 2020, 07:45 PM IST

सैनिटाइजर का सेवन कर न दे लीवर समेत कई अंग खराब
-स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को दी चेतावनी
हुब्बल्ली-धारवाड़
हुब्बल्ली में कुछ युवक तथा अल्कोहल के आदी व्यक्तियों के सैनिटाइजर का सेवन करने की रिपोर्ट मीडिया में प्रसारित हो रही है। कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए अल्कोहल मिश्रित सैनिटाइजर बाह्य उपयोग के लिए ही सीमित है। किसी भी कारण सेवन के योग्य नहीं है। इससे इंसान के लीवर के अलावा शरीर के कई अंग खराब हो जाएंगे यानी काम करना बंद कर देंगे। जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने यह चेतावनी दी है।
जिला अस्पताल के सर्जन डॉ. शिवकुमार मानकर ने कहा है कि सैनिटाइजर में अल्कोहाल मात्र नहीं रहता है। इसमें 95 प्रतिशत इथैल अल्कोहॉल, 0.125 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरक्साइड, तथा 1.45 प्रतिशत ग्लिसरॉल शामिल है। अत्यधिक मात्रा में इथेनॉल होने के कारण यह किसी भी हालत में पीने योग्य नहीं है। इसके सेवन से अन्नप्रणाली, जठरांत, लघुआंत, बृहदांत, यकृत और अग्न्याशय को भारी क्षति पहुंचती है। जान भी जाने की आशंका होती है।
जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. यशवंत मदीनकर ने कहा कि सैनिटाइजर पेट में जाने पर अन्नप्रणाली में छेद पड़ जाएगा। लीवर कार्य को भी नुकसान पहुंचता है। मनुष्य मरने की कगार पर पहुंच सकता है। इसके कारण सैनिटाइजर का सेवन नहीं करना चाहिए। यह पीने का पदार्थ नहीं है। लोगों के सैनिटाइजर सेवन करने पर उसकी शिकायत जिला प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर 1077 या वाट्सअप नंबर 94498 476 46 एवं 94498 476 41 पर जानकारी दे सकते हैं।
.................................................................................................

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned