scriptसूखा मेवा बढ़ाएगा दीपावली की मिठास | Dry fruits will enhance the sweetness of Diwali | Patrika News

सूखा मेवा बढ़ाएगा दीपावली की मिठास

locationहुबलीPublished: Oct 30, 2021 12:14:25 am

Submitted by:

S F Munshi

सूखा मेवा बढ़ाएगा दीपावली की मिठास

सूखा मेवा बढ़ाएगा दीपावली की मिठास

सूखा मेवा बढ़ाएगा दीपावली की मिठास

सूखा मेवा बढ़ाएगा दीपावली की मिठास
-आवक बढऩे से कीमतें हुई कम
कोल्हापुर
कोरोना संसर्ग के चलते इस साल दीपावली पर भेंट के तौर पर सूखा मेवा देने का कईयों का रुझान होता है। साथ ही में दिवाली के चलते बाजार में आवक बढ़ी है। इससे सूखे मेवे की दर में कमी हुई है। इस कारण आम लोगों की दीपावली आरोग्यदायी और मीठी होगी।
हर साल दीपावली पर अलग-अलग कंपनियां, संस्था की ओर से परिजनों के साथ कर्मचारियों को भेंटवस्तु देने की प्रथा है। मिठाई के साथ अलग-अलग इस्तेमाल की जाने वाली वस्तु भेंटवस्तु के तौर पर देने की प्रथा है। पिछले दो सालों से कोरोना के चलते सूखा मेवा देने को प्राथमिकता दी गई है ऐसा व्यापारियों ने बताया।
सूखा मेवा का व्यवसाय करने वालों के लिए दीपावली के बाजार का अलग सा चित्र होता है। सर्दी के दिनों में बड़ी मांग होने से और दीपावली गिफ्ट दिए जाने वाले सूखा मेवा के बाजार में बड़ी तेजी होती है लेकिन इस साल हंगाम सूखा मेवा के दर कम ही रहे हैं।
ये है किलो की दर
बादाम 800-900
पिस्ता 950-1,000
अखरोट 1,150-1,200
काजू 700-800
अंजीर 900 – 1,000
किशमिश 200-250
इसलिए कम हुई कीमतें
इस साल सूखा मेवा का उत्पादन बड़े पैमाने पर हुआ है। इससे दीपावली के चलते बाजार में बड़े पैमाने पर आवक हुई है। इस कारण दीपावली से पहले ही दर कम हुई है। यह मुनाफा खरीदार और ग्राहकों को मिल रहा है। अलग-अलग प्रकार के सूखा मेवा में 10 से 25 फीसदी तक दर कम हुई है।
-रमेश पाटील, व्यापारी
हर साल दीपावली के चलते संस्था, संगठन, कंपनियों की ओर से अपने कर्मचारियों को दीपावली की भेंट देते हैं। साथ ही में मित्र और रिश्तेदारों को भी एक-दूसरे को दीपावली की भेंट दी जाती है जिससे सूखा मेवा की मांग बढ़ रही है। आवक भी बढऩे से दर भी कम हुई है।
-राजेश पाटील, व्यापारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो