scriptआर्थिक शक्ति से होगा सामाजिक विकास | Economic development will lead to social development | Patrika News

आर्थिक शक्ति से होगा सामाजिक विकास

locationहुबलीPublished: Oct 20, 2019 08:22:42 pm

Submitted by:

Zakir Pattankudi

आर्थिक शक्ति से होगा सामाजिक विकास-मंत्री जगदीश शेट्टर ने कहाहुब्बल्ली

आर्थिक शक्ति से होगा सामाजिक विकास

आर्थिक शक्ति से होगा सामाजिक विकास

दबाव बनाया जाएगा

उन्होंने कहा कि समुदाय के विकास के लिए गाणिगा विकास निगम की स्थापना, केपीएससी में प्राथमिकता, शैक्षणिक उद्देश्य के लिए दस एकड़ जमीन मंजूर करने समेत विभिन्न मांगों के बारे में मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा के साथ चर्चा की जाएगी। कुछ मांगों को आगामी बजट में शामिल करने पर दबाव बनाया जाएगा।

भवन निर्माण के लिए जरूरी मदद दी जाएगी

केंद्रीय संसदीय मामलात, कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि राज्य में गाणिगा समुदाय पहले से ही भाजपा का समर्थन करते आया है। इसके हिसाब से पार्टी ने भी प्राथमिकता दी है। राज्य सरकार में इसी समुदाय के लक्ष्मण सवदी को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। हुब्बल्ली में गाणिगा समुदाय के छात्रावास निर्माण के लिए जमीन खरीदने पर भवन निर्माण के लिए जरूरी मदद दी जाएगी।

25 लाख रुपए मंजूर किए गए हैं

सांसद शिवकुमार उदासी ने कहा कि गदग जिले में गाणिगा समुदाय कल्याण मंडप निर्माण के लिए 25 लाख रुपए मंजूर किए गए हैं। अत्यधिक अनुदान को बकाया नेताओं से दिलवाने की कोशिश की जाएगी।

समस्याओं का समाधान करें

चित्रदुर्ग के जयबसव स्वामी ने कहा कि गाणिगा समुदाय ने अब तक सरकार की ओर से किसी प्रकारी की कोई मदद नहीं ली है। इसके चलते विजयपुर में समुदाय के वनश्री मठ के लिए आगामी बजट में जरूरी अनुदान देना चाहिए। साथ ही समुदाय के किए 2ए प्रमाण पत्र देने में पेश आ रही समस्याओं का समाधान करना चाहिए।

परिपत्र जारी किया जाएगा

जयबसव स्वामी की मांग पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उपमुख्यमंत्री गोविंद कारजोल ने कहा कि गाणिगा समुदाय के वरिष्ठों ने हिन्दू लिंगायत के नाम पर जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने से समस्या पेश आई है। इसके चलते आगामी दिनों में हिन्दू गाणिगा के नाम पर ही अपनी जाति दर्ज करानी चाहिए। फिलहाल समस्या के समाधान के लिए परिपत्र जारी किया जाएगा।
गृह मंत्री बसवराज बोम्माई, विधायक आनंद नेमगौड़ा, विधान परिषद सदस्य एसवी संकनूर, मुख्यमंत्री के कानूनी सलाहकार मोहन लिंबिकाई, समुदाय के प्रमुख शिवराज सज्जनर, जीएस नेमगौडर, गाणिगा संघ सलाह समिति के अध्यक्ष चंद्रशेखर बड्नी, जमखंडी सिध्दमठ के सिध्द मुत्या स्वामी, बेलगावी के शिवानंद स्वामी, संघ के अध्यक्ष गुरण्णा जी गोडी, मानद अध्यक्ष डॉ. शेखर डी सज्जन, कार्याध्यक्ष मल्लिकार्जुन एस लोणी, महासचिव पीएम तट्टिमनी, तिप्पण्णा मज्जगी समेत कई उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो