scriptआठ हजार महिलाएं हर दिन बना रहीं दो लाख मास्क | Eight thousand women are making two lakh masks every day | Patrika News

आठ हजार महिलाएं हर दिन बना रहीं दो लाख मास्क

locationहुबलीPublished: Apr 23, 2021 10:06:07 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

आकर्षक रंग के डिजाइन वाले कपड़े के मास्क की बिक्री बड़े पैमाने पर हो रही है जिससे फिर से गारमेंट उद्योग में मास्क का निर्माण बढ़ गया है। इचलकरंजी में छोटी-बड़ी ऐसी कुल 250 गारमेंट यूनिटें हैं। इसमें लगभग तीन हजार महिलाएं कार्यरत हैं। साथ ही में घर में ही महिलाओं को मास्क निर्माण का काम दिया जा रहा है। ऐसी लगभग पांच हजार महिलाएं घर में बैठकर मास्क तैयार कर रही है।

आठ हजार महिलाएं हर दिन बना रहीं दो लाख मास्क

आठ हजार महिलाएं हर दिन बना रहीं दो लाख मास्क

कोल्हापुर. कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मास्क सबसे जरूरी उपायों में से एक है। कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ते ही सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन में सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। कई जगह मास्क नहीं लगाने वालों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है जिससे मास्क की मांग भी बढ़ी है। मास्क आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए वस्त्रनगरी इचलकरंजी में करीब 8 हजार महिलाएं मास्क बनाने में जुटी हैं और हर दिन करीब 2 लाख मास्क तैयार कर रही हैं। अलग-अलग राज्यों में ये मास्क भेजे जा रहे हैं। इसके चलते कोरोना के समय कई घरों को रोजगार मिला है।

राज्य में कोरोना की दूसरी लहर में तेजी से बढ़ रहा है। इससे फिर से लोग अपने चेहरे पर मास्क लगा रहे हैं। अब आकर्षक रंग के डिजाइन वाले मास्क की बिक्री बड़े पैमाने पर हो रही है। साथ ही मास्क की कीमत कम होने के चलते दो से तीन-तीन मास्क की लोग खरीदारी कर रहे हैं। साथ ही में एक ही मास्क कम से कम दिन इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे मांग भी बढ रही है।

दूसरी ओर कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अब उद्योग धंधे बंद रखने के शासन के आदेश हैं। सिर्फ अत्यावश्यक वस्तु के उत्पादन करने के उद्योग शुरू रखने के लिए अनुमति है। मास्क का निर्माण अत्यावश्यक उत्पादन में आता है जिससे फिर से गारमेंट उद्योग में मास्क का निर्माण बढ़ गया है। इचलकरंजी में छोटी-बड़ी ऐसी कुल 250 गारमेंट यूनिटें हैं। इसमें लगभग तीन हजार महिलाएं कार्यरत हैं। साथ ही में घर में ही महिलाओं को मास्क निर्माण का काम दिया जा रहा है। ऐसी लगभग पांच हजार महिलाएं घर में बैठकर मास्क तैयार कर रही है। इससे शहर और परिसर में हर दिन दो लाख मास्क का निर्माण हो रहा है। राज्य में मुंबई, पुणे के साथ राजस्थान, गुजरात के अलावा अन्य राज्यों में से भी मास्क के लिए मांग आ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो