हाथियों के झुंड ने की फसल बर्बाद

हाथियों के झुंड ने की फसल बर्बाद
-कई एकड़ में फैली घास, केले और सुपारी की उपज को रौंदा
सिरसी-कारवार

S F Munshi

January, 1408:47 PM

हाथियों के झुंड ने की फसल बर्बाद
सिरसी-कारवार
मुंडगोड़ तालुक के पाला तथा शिंगनल्ली गांव के सीमावर्ती वन क्षेत्र स्थित बागान तथा वेटलैंड में जंगली हाथियों के झुंड ने फसल को तहस-नहस कर दिया। शिंगनल्ली गांव में जंगली हाथियों ने केले, सुपारी तथा घास के ढेरों को बर्बाद कर दिया। पाला गांव के राजू करिहोलदवर नामक किसान के दो एकड़ बागान में तडक़े जंगली हाथियों ने केले व सुपारी की फसल पूरी तरह नष्ट कर दी। हाथियों ने नारायण ओणिकेरी तथा सोमण्णा नामक किसान के खेतों में उगे मक्के आदि की फसल को भी बर्बाद कर दिया।
कुछ महीनों पहले इसी वन सीमा में हाथियों के दिखाई देने से किसान काफी घबरा गए थे। अट्टणगी क्षेत्र में तीन बड़े हाथी तथा दो हाथी के बच्चों का झुंड तथा कूर्ली क्षेत्र में चार हाथियों की झुंड के होने की जानकारी वन विभाग की ओर से मिली थी। फिलहाल इस क्षेत्र के हुडेलकोप्पा के निकट वन क्षेत्र में दो बड़े हाथी अपने दो बच्चों के साथ डेरा डाले हुए हैं। हालांकि हाथियों को भगाने के लिए वन विभाग कारतूस इत्यादि का उपयोग कर रहा है लेकिन इन हाथियों पर इसका ज्यादा असर नहीं हो रहा है।
इसके अलावा गुंजावती ग्राम पंचायत के बालेहल्ली वन क्षेत्र में भी जंगली हाथियों की झुंड में समय से पहले हुए प्रसव के बाद हथिनी के बच्चे की मृत्यु हो गई थी। अब हथिनी अपने बच्चे को इधर-उधर खेतों में तलाश रही है, जिसकी वजह से किसान चिंतित हैं।
इनका कहना है
हाथियों को भगाने का का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। हाथियों की वजह से कई किसानों को फसल से हाथ धोना पड़ा है।
-अजय नायक, रेंज फोरेस्ट ऑफिसर, कातूर

S F Munshi Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned