फसल बीमा में पंजीयन कराने उमड़े किसान

फसल बीमा में पंजीयन कराने उमड़े किसान
-पंजीयन करने की आखिरी तारीख 30 को
हुब्बल्ली

By: Zakir Pattankudi

Published: 27 Nov 2019, 07:42 PM IST

फसल बीमा में पंजीयन कराने उमड़े किसान
हुब्बल्ली
वर्ष 2018-19 के खरीफ व रबी के मौसम में अधिकतर किसानों के लिए फसल बीमा राशि मंजूर हुई देखकर किसान इस बार खुद कर्नाटक रैयत सुरक्षा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपना नाम पंजीयन करवाने आगे आए हैं।
वर्ष 2018-19 के रबी के मौसम में एक लाख 706 किसानों ने नाम पंजीयन किया था इस बार अभी तक 78 हजार 396 किसानों ने नाम पंजीयन करवाया है। आखरी तारीख तक पंजीयन की संख्या में नया रिकार्ड बनाने की उम्मीद जताई जा रही है। चना, ज्वार, मूंग, मक्का, गेहूं, सूरजमुखी फसलों के लिए पंजीयन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर को है। सिंचाई आश्रित गेहूं के लिए 16 दिसंबर, चने के लिए 32 दिसंबर तथा मूंगफली के लिए 29 फरवरी आखरी तारीख है।

किसानों में भी जागरुकता पहुंचाई

राजस्व गांव में कौन-कौन सी फसल के लिए फसल बीमा करवा सकते हैं इसकी सूची किसान संपर्क केंद्रों को दी गई है। किसानों में भी जागरुकता पहुंचाई गई है। वर्ष 2018-19 में खरीफ के मौसम में 93 हजार 904 किसानों ने नाम पंजीयन करवाया था। इनमें 48 हजार 801 किसानों को 114 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। 43 हजार एक सौ किसानों के बैंक खातों में 104 करोड़ रुपए जमा हुए हैं। रबी के मौसम में एक लाख 706 किसानों ने नाम पंजीयन करवाया था इनमें 75 हजार 678 किसानों के लिए 146 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। अब तक 72 हजार 440 किसानों के बैंक खातों में 143 करोड़ रुपए जमा हुए हैं।

यह दस्तावेज जरूरी है

भू दस्तावेज, खाता बुक, बैंक पास बुक, राजस्व रसीद, आधार संख्या तथा मोबाइल फोन संख्या को बीमा योजना के लिए नाम पंजीयन करवाने के दौरान देना चाहिए।

यहां मिलेगी जानकारी

बीमा योजना के बारे में उलझन होने पर सार्वजनिक सेवा केंद्र, किसान संपर्क केंद्र, सहायक कृषि निदेशक कार्यालय, बागबानी विभाग, भारती अक्सा जनरल बीमा कंपनी के कार्यालय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इनका कहना

रबी के मौसम में अच्छी बारिश हुई है जिससे बुआई जोरों पर है। किसान फसल बीमा करवा रहे हैं।
-आबिद एसएस, संयुक्त कृषि निदेशक, कृषि विभाग

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned