scriptहालाडी गांव के भरतकल क्षेत्र में वराही सिंचाई योजना पूर्ण हो तो किसान होंगे खुशहाल | Farmers will be happy if Varahi irrigation scheme is completed in Bhar | Patrika News

हालाडी गांव के भरतकल क्षेत्र में वराही सिंचाई योजना पूर्ण हो तो किसान होंगे खुशहाल

locationहुबलीPublished: Jan 14, 2022 09:46:12 am

Submitted by:

Zakir Pattankudi

हालाडी गांव के भरतकल क्षेत्र में वराही सिंचाई योजना पूर्ण हो तो किसान होंगे खुशहाल-2005 तक निर्माण कार्य लंबित रहाउडुपी

हालाडी गांव के भरतकल क्षेत्र में वराही सिंचाई योजना पूर्ण हो तो किसान होंगे खुशहाल

हालाडी गांव के भरतकल क्षेत्र में वराही सिंचाई योजना पूर्ण हो तो किसान होंगे खुशहाल

ओवरब्रिज निर्माण कार्य हुआ पूर्ण

हालाडी गांव के भरत्कल क्षेत्र में वराही दाहिने छोर की सामान्य केनाल तथा वराही बाएं छोर नहर को जोडऩे वाले वराही बाएं छोर को जोडऩे वाले 558 मीटर लम्बी वराही ओवरब्रिज का निर्माण कार्य को 2009-10 में पूर्ण किया गया है।

सौपर्णिका लिफ्ट सिंचाई योजना

बैंदूरु विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आलूरु, नाडा, गुड्डेअंगडी, सेनापुर, हर्कूरु गांव तथा निकटवर्ती क्षेत्रों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने तथा ग्रामीण क्षेत्रों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए लिफ्ट सिंचाई योजना जारी किया गया है। योजना के तहत आलूरु गांव के निकट स्थित एद्रुबैल के निकट सौपर्णिक नदी पर पुल सहित बैरेज का निर्माण कर चार किमी तक नदी मार्ग पर तथा सड़क मार्ग पर 10 कि मी की पूरी पर डाइवर्जन वीयर, जैकवेल सहित पंप हाउस तथा 33 किलोवॉट सब स्टेशन का निर्माण किया गया है। 1.02 टीएमसी फीट पानी को 44 मीटर ऊपर तक उठाकर नहर तथा चेकडैम के माध्यम से पानी बहाने की योजना को 5 अप्रेल 2010 को प्रशासनिक तौर पर अनुमति प्राप्त हुई, 53.22 करोड़ रुपए लागत का निर्माण कार्य चल रहा है। बाद में 64.65 करोड़ रुपए की लागत में टर्न की आधारित निर्माण कार्य 21 मई 2012 को पूर्ण हुआ। इससे 1 हजार 730 हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो रहा है।

सौकुरू लिफ्ट सिंचाई योजना

शिवमोग्गा जिले के होसनगर तालुक के गुड्डेकोप्प से निकलकर पश्चिम की ओर 88 किमी तक बहने वाली नदी गंगोल्ली के निकट अरब सागर में समाहित होने वाली नदी के पानी का उपयोग करने के लिए सरकार की ओर से सौकूरु लिफ्ट सिंचाई को स्वीकृति प्रदान की गई है।
कुंदापुर के निकट बल्कूरु के पास वराही नदी पर सौकूरु गांव के पास जैकवेल का निर्माण कर 0.589 टीएमसी पानी पाइप लाइन के माध्यम से बहाकर 1 हजार 350 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने वाली लिफ्ट सिंचाई योजना को 2019में स्वीकृति मिली है। टर्न के आधार पर ठेके पर दिया गया है। इस निर्माण कार्य पर 73.71 करोड़ रुपए लागत आने की संभावनाएं व्यक्त की जा रही है।

किसानों का जीवन उज्ज्वल होगा

अधिकारियों का कहना है कि चेकडैम निर्माण, रैसिंग मेन, ग्रैविटी मेन तथा सब स्टेशन का निर्माण कार्य चल रहा है। बारिश के मौसम सहित 18 माह ठेके की अवधि वाले निर्माण कार्य के प्रबंधन की अवधि 5 साल है। आधुनिक तर्ज पर तकनीकी कौशल का उपयोग किया जा रहा है। वर्तमान डिलीवरी चेंबर, जैकवेल पंप हाउस निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है। कुल मिलाकर वराही निर्माण कार्य यदि पूर्ण हुआ तो किसानों का जीवन उज्ज्वल होगा।

संशोधित सूची प्रस्तुत

कर्नाटक सिंचाई निगम को निर्माण कार्य से संबंधित मूल्य सूची के अनुसार योजना की संशोधित सूची की लागत में 569.53 करोड़ रुपए तक बढ़ोत्तरी की गई। इस प्रस्ताव के लिए सरकार की ओर से 2006 में स्वीकृति प्राप्त की गई। वर्तमान 2014 -15 के मूल्य सूची के अनुसार 1 हजार 789 .50 करोड़ रुपए की पुन: संशोधित सूची तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजा गया है जो अभी जांच के दायरे में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो