सभी कलाओं की बुनियाद है लोक कला, इसे बचाने के लिए मिलकर काम करें

सभी के साथ मिलकर रहने एवं बांट कर खाने की शिक्षा देने वाली लोक कला आदर्श समाज निर्माण करने में सहायक, लोक कला को बचाने व जन-जन तक पहुंचाने का कार्य सभी को मिलकर करना होगा।

By: MAGAN DARMOLA

Updated: 05 Apr 2021, 09:45 PM IST

इलकल (बागलकोट) . सभी कलाओं की बुनियाद लोककला है। सार्वत्रिक मूल्यों से युक्त लोककला संस्कृति की कुछ कलाएं जैसे कला, क्रीड़ा, आचार-विचार थम से गए हैं। इसलिए लोककला के सर्व विषयों को पूरी तरह लिख कर रखने की आवश्यकता है। ये विचार कन्नड़ लोक कला परिषद के राज्याध्यक्ष डॉ. एस. बालाजी ने व्यक्त किए। वे यहां के विजय चित्रकला महाविद्यालय में कन्नड़ लोक कला परिषद जिला इकाई बागलकोट की ओर से आयोजित जिला नूतन अध्यक्ष का पद ग्रहण एवं परिषद का संस्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज लोक कला की अनदेखी हो रही है। लोक कला अपनी देशी कला है और हजारों सालों का इतिहास है। लोक कला को बचाने व जन-जन तक पहुंचाने का कार्य सभी को मिलकर करना होगा। लोक कला के नृत्य, संगीत व अन्य कलाओं से मिट्टी की खुशबू आती है। लोक कला सदैव के लिए शाश्वत है, परन्तु बढ़ावा देने का कार्य होना चाहिए।
मुख्य अतिथि साहित्यकार सिद्दलिंगप्पा बिळगी ने कहा कि लोक कला मानव कुल की कहानी है। आदर्श जीवन जीने की शिक्षा मिलती है। लोक साहित्य समाज के लोप दोषों को सुधारने का अंकुश है।

समारोह के अध्यक्ष विजय चित्रकला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बसवराज गविमठ ने कहा कि सभी के साथ मिलकर रहने एवं बांट कर खाने की शिक्षा देने वाली लोक कला मानव को आदर्श समाज निर्माण करने में सहायक है। बुजुर्गों ने जो आदर्श दिए हैं वे हमारे मार्गदर्शक हैं।

इस अवसर पर शिवनगुत्ती के लोक कलाकार बापूगौड बावीकट्टी एवं निलम्मा हिरेगौडर को शाल, माला से सम्मानित किया। कन्नड़ लोककला परिषद, रायचुर के जिला अध्यक्ष शरणप्पा गौनाळ, सेवानिवृत्त प्राचार्य शिवानंद कडपट्टी और व्याख्याता सुमंगला मेटी ने भी लोक कला के विकास के लिए सभी कला प्रेमियों से कमर कसने की बात कही। नूतन बागलकोट जिला अध्यक्ष बालनगौड पाटील ने पदभार संभाला। महाविद्यालय के विधार्थियों ने प्रार्थना गीत प्रस्तुत किया। शिक्षक एम.बी. बडीगेर ने स्वागत किया। बालनगौड पाटील ने प्रास्ताविक बातें बताई। अंत में आभार जताया गया।

MAGAN DARMOLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned