scriptधारवाड़ जिले के समग्र विकास को सरकार देगी प्राथमिकता | Government will give priority to the overall development of Dharwad di | Patrika News

धारवाड़ जिले के समग्र विकास को सरकार देगी प्राथमिकता

locationहुबलीPublished: Aug 15, 2022 06:42:30 pm

Submitted by:

S F Munshi

धारवाड़ जिले के समग्र विकास को सरकार देगी प्राथमिकता

धारवाड़ जिले के समग्र विकास को सरकार देगी प्राथमिकता

धारवाड़ जिले के समग्र विकास को सरकार देगी प्राथमिकता,धारवाड़ जिले के समग्र विकास को सरकार देगी प्राथमिकता,धारवाड़ जिले के समग्र विकास को सरकार देगी प्राथमिकता,धारवाड़ जिले के समग्र विकास को सरकार देगी प्राथमिकता

धारवाड़ जिले के समग्र विकास को सरकार देगी प्राथमिकता
-श्रीयोगेश्वर लिफ्ट सिंचाई योजना में 10 हजार हेक्टेयर सिंचाई एवं अमृत सरोवर योजना में 100 तालाबों का विकास
-जिला प्रभारी मंत्री हालप्पा आचार ने दी जानकारी
धारवाड़
खनन, भू विज्ञान, महिला एवं बाल विकास तथा जिला प्रभारी मंत्री हालप्पा आचार ने कहा है कि जिले में बहने वाले तुप्परिहल्ला नहर के बेण्णेहल्ला नहर में शामिल होने वाले करीब 1.5 टीएमसी पानी का उपयोग कर हुब्बल्ली तथा नवलगुंद तालुकों के करीब 10 हजार हेक्टेयर कृषि क्षेत्र को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करने के लिए श्री योगेश्वर लिफ्ट सिंचाई योजना गठित की गई है। अमृत सरोवर योजना के तहत जिले के सौ से ज्यादा तालाब तथा जलस्रोतों को देश में ही अनूठी शैली में विकसित किया जा रहा है।
वे धारवाड़ में सोमवार को आर.एन. शेट्टी जिला स्टेडियम में आयोजित 76 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण कर बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि तुप्परिहल्ला नहर में प्रति वर्ष बारिश के मौसम में उफान के कारण बाढ़ के हालात पैदा होते हैं इससे करीब 1.5 टीएमसी पानी बेण्णेहल्ल नहर में जाकर संग्रह होता है। नवलगुंद में बृहद वस्त्र पार्क सार्वजनिक एवं निजी सहभागिता में स्थापित किया जा रहा है। इससे यहां के करीब 3 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। जिले में जल-जीवन मिषन की घर घर गंगा योजना के तहत 363 करोड़ रुपए की लागत में करीब एक लाख से अधिक मकानों को नलकूप के जरिएपानी का संपर्क उपलब्ध किया गया है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी अमृत सरोवर योजना के तहत जिले के 100 से अधिक तालाब तथा जलस्रोतों को बृहत सिंचाई विभाग के 50 करोड रुपए के विशेष अनुदान, विविध उद्योगों के सीएसआर तथा मनरेगा योजना के तहत विकसित किया जा रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में अमृत ग्राम पंचायत योजना के तहत 35 ग्राम पंचायतों को चयनित कर ग्रामों का समग्र विकास किया जा रहा है। अमृत आरोग्य मूलभूत सुविधा उन्नयन योजना में जिले के 25 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को मूलभूत सुविधाएं मुहैय्या की गई हैं।
उन्होंने कहा कि जिले में मानसून सिजन में करीब 16 हजार क्विंटल से अधिक बुवाई के बीज तथा करीब 57 हजार मेट्रिक टन विविध रासायनिक खाद किसानों को उपलब्ध की गई है। भूमि उर्वरकता को बढ़ाने के लिए नैनो यूरिया राज्य में ही अत्यधिक यानी करीब 30 हजार लीटर से अधिक मात्रा में धारवाड़ जिले के किसानों ने उपयोग किया है जो एक आदर्श कार्य है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भू मालिकाना प्राप्त प्रति किसान को वार्षिक 10 हजार रुपए आर्थिक मदद दी जा रही है। 365.20 करोड़ रुपए जिले के एक लाख 35 हजार 208 किसानों के बैंक खातों में जमा किए गए हैं।
बाईपास सड़क का होगा विस्तार
जिला प्रभारी मंत्री हालप्पा ने कहा कि हुब्बल्ली-धारवाड़ के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-4 बाईपास सड़क को सिक्स-लेन सड़क के तौर पर विकसित करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 579 करोड़ रुपए दिए हैं। इससे यातायात का दबाव तथा दुर्घटनाओं पर काबू पाने में सहायत होगा।
जयदेव हृदालय केन्द्र की स्थापना
उन्होंने कहा कि उत्तर कर्नाटक में हाइटेक चिकित्सा सुविधायुक्त जयदेव हृदालय संस्था के प्रादेशिक केन्द्र को 250 करोड़ रुपए की लागत में हुब्बल्ली के रायनाळ के निकट स्थापित किया जा रहा है। सामाजिक सेवा क्षेत्र में उत्तम कार्य कर रहे नवनगर स्थित कर्नाटक कैंसर चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्था को राज्य सरकार ने 10 करोड रुपए की विशेष सहायता दी है। उत्तर कर्नाटक के कई जिलों के लोगों को इन अस्पतालों की सुविधा मिलेगी।
अमृत स्वयं-सेवी लघु उद्योग योजना
उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से राज्य के चयनित 7500 स्वयं सेवी समुहों को लघु उद्योग संस्था के तौर पर तैयार करने के लिए एक एक लाख रुपए के तहत कुल 75 करोड़ रुपए दिया गया है। धारवाड़ जिले को एक करोड 60 लाख रुपए अनुदान मंजूर किया गया है।
खनन एवं भू विज्ञान विभाग
उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष से अधिक राजधन (रॉयल्टी) संग्रह कर निर्धारित लक्ष्य से 145 प्रतिशत अधिक आय संग्रह की गई है। राज्य खनन एवं भू विज्ञान विभाग की उपलब्धि को देखते हुए केन्द्रीय खनन मंत्रालय ने राष्ट्रीय खनिज पुरस्कार से सम्मानित किया है।
विधायक अरविंद बेल्लद ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की थी। जिलाधिकारी गुरुदत्त हेगड़े, पुलिस आयुक्त लाभूराम, जिला पंचायत मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ. सुरेश इट्नाळ, जिला पुलिस अधीक्षक लोकेश जगलासर, अपर जिलाधिकारी शिवानंद भजंत्री, उप पुलिस आयुक्त साहिल बाग्ला, उप विभागीय अधिकारी अशोक तेली, स्कूल शिक्षा एवं सुधार विभाग उप निदेशक एस.एस. केलदिमठ, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीसी करिगौडर समेत विविध विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, विविध जनप्रतिनिधि, विविध शाला-कालेजों के विद्यार्थी आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो