scriptपौधरोपण कर पर्यावरण को स्वस्थ रखने का देंगे संदेश, रखरखाव की शपथ भी लेंगे | HARIT PRADESH ABHIYAN | Patrika News

पौधरोपण कर पर्यावरण को स्वस्थ रखने का देंगे संदेश, रखरखाव की शपथ भी लेंगे

locationहुबलीPublished: Jun 02, 2023 05:04:45 pm

राजस्थान पत्रिका एवं भारतीय जैन संघठना के संयुक्त तत्वावधान में
जल संरक्षण का संदेश, पौधे लगाने के लिए करेंगे प्रोत्साहित

HARIT PRADESH ABHIYAN

HARIT PRADESH ABHIYAN

हुब्बल्ली. विश्व पर्यावरण दिवस से एक दिन पूर्व 4 जून को सुबह 9 बजे राजस्थान पत्रिका एवं भारतीय जैन संघठना (बीजेएस) के संयुक्त तत्वावधान में यहां हुब्बल्ली पी.बी. रोड गब्बुर स्थित श्री आदिनाथ जिनमंदिर एवं जिनकुशल दादावाड़ी परिसर में पौधरोपण किया जाएगा। पौधे रोपित करने के साथ ही लोगों को पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा। बीजेएस पौधरोपण के साथ ही इन पौधों के संरक्षण की जिम्मेदारी लेकर वृक्षों को न काटने और उन्हें बड़े होने तक रखरखाव की शपथ भी लेगा। पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण कर समाज हित में जल संरक्षण एवं जन-स्वास्थ्य अभियान का संदेश दिया जाएगा। पर्यावरण दिवस पर प्रत्येक व्यक्ति को एक-एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए।
जन्मदिन व शादी की वर्षगांठ पर लगाएं पौधे
भारतीय जैन संघठना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गौतम बाफना मोकलसर ने कहा कि पर्यावरण को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए सभी का सामूहिक प्रयास आवश्यक है। इस दिन कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं। सिर्फ विश्व पर्यावरण दिवस पर नहीं शुभ अवसरों पर भी पौधरोपण जरूर करें और उसके संरक्षण का कार्य भी करें। यह काम आप किसी विशेष अवसर जैसे अपने जन्मदिन, शादी की वर्षगांठ आदि पर भी कर सकते है। इस समय हमारा पर्यावरण दूषित हो रहा है। यदि हमने पौधे नहीं लगाए व उनका ध्यान नहीं रखा तो आने वाले समय में हमें आक्सीजन की कमी एवं अनेक बीमारियों से ग्रसित होना पड़ेगा।
अधिकाधिक पौधरोपण कर पर्यावरण को बचाएं
भारतीय जैन संघठना के पौधरोपण कार्यक्रम के चेयरमैन गिरीश पोरवाल ने कहा कि भूगर्भ जल लगातार नीचे जा रहा है। वृक्षों एवं पहाड़ों की अन्धाधुन्ध कटाई से प्रकृति विनाश की ओर जा रही है। फसल चक्र भी प्रभावित हो रहा है। नदियों का पानी दूषित हो गया है। ऐसे में हमें सामाजिक दायित्व को समझना होगा। पर्यावरण संतुलन को ध्यान में रखकर कार्य करने की जरूरत है। साथ ही वर्षा जल संचयन की दिशा में भी ध्यान देने की जरूरत है ताकि वाटर लेवल सही रहे। धरती पर जीवन तभी संभव है, जब हरियाली होगी। ऐसे में सभी नागरिकों का उत्तरदायित्व है कि वह अधिक से अधिक पौधरोपण कर पर्यावरण को बचाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो