कई वर्षों से हेलीपैड का नहीं हुआ उपयोग

कई वर्षों से हेलीपैड का नहीं हुआ उपयोग
-बना लावारिस श्वानों का अड्डा
बेलगावी

By: Zakir Pattankudi

Published: 10 Jun 2021, 01:21 PM IST

कई वर्षों से हेलीपैड का नहीं हुआ उपयोग
बेलगावी
शहर के सुवर्ण विधानसौध प्रांगण में लोक निर्माण विभाग की ओर से 10 लाख रुपए की लागत से निर्मित हैलीपैड का उपयोग कई सालों से न होने से लावारिस श्वानों का अड्डा बन चुका है। इस हैलीपैड का निर्माण नवम्बर 2016 में किया गया था। उस साल विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के लिए हेलीकॉप्टर में आए उस समय के मुख्यमंत्री सिध्दरामय्या ने इसी हेलीपैड का उपयोग किया था। विधायक रमेश जारकीहोली पुत्री के विवाह में शामिल होने के लिए बेलगावी से ही हेलीकॉप्टर से गोकाक पहुंचे थे। बाद में हैलीपैड का उपयोग नहीं किया गया। हेलीपैड के रनवे पर जो निशान बनाए गए थे वो भी मिट चुके हैं। हेलीपैड में बारिश का पानी जमा हो चुका है जिसमें सुवर्ण विधानसौधा की तस्वीर दिख रही है। प्रबंधन की उदासीनता के चलते हैलीपैड के चारों ओर से घास व जंगली पौधे उगे हैं।

कोई नहीं आ रहा

हेलीपैड पूरी तरह से सज्जित है। सभी प्रकार के हेलीकॉप्टरों के संचालन के लिए हैलीपैड का निर्माण किया गया था। अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों (वीआईपी) ने इस हैलीपैड का उपयोग नहीं किया। शुक्रवार को कोरोना प्रबंधन बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री येडियूरप्पा हेलीकॉप्टर के बजाय विशेष हवाई जहाज में आकर उतरे थे। सांब्रा हवाई अड्डे से सुवर्ण विधानसौध तक सड़क मार्ग से आए। सुवर्ण विधान सौध मे दो सालों से लगातार विधानसभा सत्र नहीं हुआ वर्ष 2009 में बाढ़ का बहाना गया। पिछले साल कोरोना की वजह से सत्र चलाना संभव न हो पाया।

सांब्रा से आते हैं बेगलूरु से आने वाले

अति महत्वपूर्ण व्यक्ति हैलीकॉप्टर के बजाय हवाई जहाज में आते हैं। शीतकालीन संत्र के दौरान मुख्यमंत्री सहित बेंगलूरु से आने वाले अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुविधा के लिए 150 मीटर के दायरे में हैलीपैड का निर्माण किया गया था। मुख्यमंत्री व अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुविधा के लिए हैलीपैड का निर्माण किए जाने के बावजूद सांब्रा हवाई अड्डे से सड़क मार्ग के जरिए ही आज भी ये आ रहे हैं। इनकी वजह से बेलगावी-बागलकोटे राज्य राजमार्ग तथा बेंगलूरु-पुणे राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात आज भी बाधित हो रहा है। पुलिस जनता के वाहनों को रोककर पहले वीआईपी के वाहनों को जाने की अनुमति देते हैं।

मात्र तीन बार ही हैलीपैड का उपयोग

जद(ध)-कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के मुख्यमंत्री रहे एचडी कुमारस्वामी ने भी कभी भी इस हैलीपैड का उपयोग नहीं किया। हैलीपैड विधानसभा सत्र के लिए ही नहीं बल्कि शहर में आयोजित होने वाले अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने के आने वाले गणमान्यों के लिए सुविधाजनक है। यह भी उम्मीद की जा रही थी हैलीपैड से समय की भी बचत होगी। परंतु उम्मीद के अनुसार हैलीपैड का उपयोग नहीं हुआ। इतने साल बीत जाने के बावजूद मात्र तीन बार ही हैलीपैड का उपयोग किया गया।

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned