scriptसिपेट स्थापना की उम्मीद जगी | Hopes for CIPET installation | Patrika News

सिपेट स्थापना की उम्मीद जगी

locationहुबलीPublished: Oct 18, 2019 09:20:09 pm

Submitted by:

Zakir Pattankudi

सिपेट स्थापना की उम्मीद जगी-प्लास्टिक उद्योग को मिलेगा बढ़ावाहुब्बल्ली

सिपेट स्थापना की उम्मीद जगी

सिपेट स्थापना की उम्मीद जगी

कर्नाटक वाणिज्य एवं उद्योग संस्था हुब्बल्ली के सदस्य का कहना है कि अब हुब्बल्ली-धारवाड़ सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र के विधायक जगदीश शेट्टर ही राज्य के वृहद एवं मध्यम उद्योग मंत्री बनने तथा स्थानीय सांसद प्रहलाद जोशी के केंद्रीय मंत्री बनने से सिपेट स्थापना की उम्मीद जगी है। इस भाग में सिपेट स्थापना के लिए राज्य भाजपा सरकार के प्रस्ताव सौंपने के साथ जरूरी जमीन देने पर उत्तर कर्नाटक भाग के अनेक युवकों को प्रशिक्षण प्राप्त कर खुद का रोजगार स्थापित करने में सुविधा होगी। सिपेट के साथ कई प्लास्टिक उत्पादों को तैयार करने वाले उद्योग आरम्भ होने से इस भाग के आर्थिक विकास में भी मदद मिलेगी।
दैनिक जरूरत की वस्तुएं जैसे मोबाइल फोन, फ्रिज, कम्प्यूटर, टीवी, दवाई समेत कई उत्पादों, दूध, घी, चॉकलेट, बिस्कूट जैसे अनेक आहार उत्पादों के पैंकिंग व्यवस्था के लिए प्लास्टिक जरूरी है। ऑटोमोबाइल्स, एरोस्पेस, कृषि, भवन निर्माण, सुरक्षा, सूचना एवं तकनीक, चिकित्सा, पैकेज, विज्ञान-तकनीक में इस्तेमाल किए जाने वाली मशीन आदि क्षेत्र में प्लास्टिक उपयोग की तकनीक का इस्तेमाल सामान्य हो गया है। विभिन्न उत्पाद या फिर पैकेट के लिए कौन से प्लास्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए उद्योग स्थापित कर रोजगार सृजन करने वाली जानकारी को अत्याधुनिक तकनीक, अनुसंधानों के जरिए विद्यार्थियों को सिपेट में सिखाया जाएगा। सिपेट प्लास्टिक उपयोग के बारे में डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर डिग्री शिक्षा प्राप्त करने वालों को देश, विदेश में रोजगार का मौका है।

जरूरी कार्रवाई की जाएगी

हुब्बल्ली-धारवाड़ में सिपेट स्थापना के लिए राज्य सरकार के प्रस्ताव सौंपने पर जरूरी कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में संबंधितों के साथ चर्चा की जाएगी।
प्रहलाद जोशी, केंद्रीय मंत्री

राज्य सरकार को प्रस्ताव सौंपा जाएगा

इस भाग में सिपेट की स्थापना की मांग है। इस पर पिछली सरकार ने क्या कार्रवाई की है इस बारे में समीक्षा करने के बाद राज्य सरकार को प्रस्ताव सौंपा जाएगा।
जगदीश शेट्टर, उद्योग मंत्री, कर्नाटक सरकार

मौजूद सरकार को तो ध्यान देना चाहिए

केंद्रीय मंत्री स्व. अनंतकुमार ने इस भाग में सिपेट स्थापना पर रुची व्यक्त की थी। कर्नाटक वाणिज्य एवं उद्योग संस्था हुब्बल्ली की ओर से राज्य सरकार को ज्ञापन भी सौंपा गया था। इसके बाद भी तत्कालीन सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की। मौजूद सरकार को तो ध्यान देना चाहिए।
रमेश पाटील, पूर्व अध्यक्ष, कर्नाटक वाणिज्य एवं उद्योग संस्था हुब्बल्ली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो