scriptImprovement in the supply of coal | कोयले की आपूर्ति में हुआ सुधार | Patrika News

कोयले की आपूर्ति में हुआ सुधार

कोयले की आपूर्ति में हुआ सुधार

हुबली

Updated: October 16, 2021 12:14:27 am

कोयले की आपूर्ति में हुआ सुधार
-तकनीकी बहाना बनाकर बिजली कटौती का सिलसिला जारी
रायचूरु
कोयले की आपूर्ति बढऩे से अब बिजली का संकट कम होने की आशा बढ़ी है। इसके बावजूद तकनीकी बहाना बनाकर बिजली कटौती अब भी की जा रही है।
महानदी कोलफील्ड खदान से कोयले की आपूर्ति बढ़ाई गई है। थर्मल केंद्र को अधिक कोयला उपलब्ध करवाया जा रहा है। ओडिशा के महानदी कोल्ड फील्ड खदान संस्थान को सरकार की ओर से अग्रिम राशि के तौर पर पच्चीस करोड़ रुपये दिए गए हैं।
आवश्यकतानुसार राज्य के तीन बिजली उत्पादन केंद्रों को कोयला उपलब्ध करवाने की मांग को लेकर पत्र लिखा गया है। अब इन इकाइयों को प्रतिदिन 10 -11 रैक कोयला उपलब्ध हो रहा है। यही वजह है कि आज बिजली भी पर्याप्त मात्रा में उत्पादित हो रही है। आरटीपीएस में पहले 400 मेगावाट बिजली उत्पादित किया जाता था। अब चार इकाइयों में 650 मेगावाट बिजली उत्पादित किया जा रहा है।
इसी तरह बीटीपीएस में पहले एक ही इकाई में बिजली उत्पादित की जाती थी। अब दो इकाइयों में 815 मेगावाट बिजली उत्पादित की जा रही है। यरमरस में भी बिजली उत्पादन मे बढ़ोतरी हुई है। अब यहां 600 मेगावाट बिजली उत्पादित की जा रही है ।
राज्य की बिजली उत्पादन इकाइयों को पर्याप्त मात्रा में कोयला उपलब्ध करवाया जा रहा है परंतु तकनीकी बहाना बनाकर बिजली में कटौती करने का सिलसिला अभी भी जारी है। बारिश की वजह से बिजली की मांग में कमी आई है। बिजली उत्पादन अब 8 हजार 500 मेगावाट से घटाकर 7 हजार 600 मेगावाट किया गया है। इससे मांग का दबाव भी कम हुआ है।
इनका कहना है
राज्य की थर्मल इकाई को कोयला आपूर्ति से संबंधित समस्या को सुलझाने की दिशा में ठोस कदम उठाए गए हैं। महानदी कोल फील्ड से प्रतिदिन कोयले की आपूर्ति हो रही है ।
-जी. कुमार नायक, ऊर्जा विभाग (बेंगलूरु)

कोयले की आपूर्ति में हुआ सुधार
कोयले की आपूर्ति में हुआ सुधार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

रेलवे का बड़ा फैसला: NTPC और लेवल-1 परीक्षा पर रोक, रिजल्‍ट पर पुर्नविचार के लिए कमेटी गठितRepublic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी के साथ परेड शुरूRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदRepulic Day 2022: जानिए क्या है इस बार गणतंत्र दिवस की थीमBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयLucknow Super Giants : यूपी की पहली आईपीएल टीम का नाम है लखनऊ सुपर जाइंट्सअप्राकृतिक संबंध बनाने से इंकार करने पर मासूम की हत्या, 20 साल के दरिंदे ने मुरुम में दबा दिया था शवRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर इस बार परंपराओं में बदलाव, जानिए परेड में आपको पहली बार कौन सी चीजें दिखेंगी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.