scriptKarnataka German Technical Training Institute gets its own building | कर्नाटक जर्मन तकनीकी प्रशिक्षण संस्था को मिला खुद का भवन | Patrika News

कर्नाटक जर्मन तकनीकी प्रशिक्षण संस्था को मिला खुद का भवन

कर्नाटक जर्मन तकनीकी प्रशिक्षण संस्था को मिला खुद का भवन
-कौशल-विशेष प्रशिक्षण देना मुख्य उद्देश्य
-राज्य में पांच जगहों पर कार्यरत
हुब्बल्ली

हुबली

Updated: August 04, 2021 09:46:46 am

कर्नाटक जर्मन तकनीकी प्रशिक्षण संस्था को मिला खुद का भवन
हुब्बल्ली
वैश्विक स्तर पर छात्रों के लिए बेहतर रोजगार के अवसर तलाशने तथा युवाओं में उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने की महत्वाकांक्षी सुसज्जित तकनीकी प्रशिक्षण संस्था का नया भवन शीघ्र ही बेलगावी में तैयार होगा।
कौशल-विशेष प्रशिक्षण देना इस संस्था मुख्य उद्देश्य है।
बेलगावी समेत राज्य में पांच जगहों पर कर्नाटक जर्मन तकनीकी प्रशिक्षण संस्था (केजीटीटीआई) कार्यरत है। बेलगावी में 16.43 करोड़ रुपए लागत से नए सुसज्जित भवन निर्माण होगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने उद्यम बाग औद्योगिक क्षेत्र में दो एकड़ जमीन मंजूरी दी है।
चार हजार युवाओं को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षण
लोकनिर्माण विभाग की ओर से तीन माह में कार्य आरम्भ होगा। राज्य सरकार ने पहले ही बेलगावी तथा मेंगलूरु में नए भवन निर्माण की मंजूरी दी है। जर्मन की सहभागिता की अंतरराष्ट्रीय संस्था कर्नाटक के पांच जगहों पर युवाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण कोर्सों को उपलब्ध करवा रही है। लगभग चार हजार युवाओं को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षण दिया दिया जा रहा है।
युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण
फिलहाल बेलगावी तथा मेंगलूरु में दोनों संस्थाएं किराए के भवन में कार्य कर रही हैं। इसके अलावा बेंगलूरु, हुब्बल्ली तथा कलबुर्गी में यह संस्था युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण दे रही है। कर्नाटक-जर्मन बहुपयोगी विकास केंद्र की मदद से तकनीकी प्रशिक्षण, कौशल विकास, उद्यमशीलता तथा जीवनयापन में मदद के लिए अंतरराष्ट्रीय कर्नाटक-जर्मन बहुपयोगी विकास केंद्रों की स्थापना की गई है। कर्नाटक-जर्मन तकनीकी प्रशिक्षण संस्था (केजीटीटीआई) को कर्नाटक-जर्मन मल्टी स्किल डवलपमेंट सेंटर (केजीएमएसडीसी) सोसायटी ने स्थापित किया है।
विश्व श्रेणी का प्रशिक्षण केंद्र बनने का उद्देश्य
कर्नाटक-जर्मन कौशल प्रशिक्षण संस्था के निदेशक का कहना है कि विभिन्न औद्योगिक तकनीकी क्षेत्रों में विशाल आधारित अनुशासनात्मक व्यावसायिक प्रशिक्षण, कौशल तथा कारोबार के विकास के लिए निर्देश देने के अलावा उद्योगों के जरूरत के हिसाब से विशेष व्यापार प्रशिक्षण कार्यक्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले विश्व श्रेणी का प्रशिक्षण केंद्र बनना इसका प्राथमिक उद्देश्य है।
व्यापक आधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं से लैस
संस्था के सभी कार्यक्रम जर्मन व्यवसायिक शिक्षण एवं प्रशिक्षण मापदंड़ों को अपनाती है। यह मांग आधारित है तथा उद्योगों के साथ निकट संबंध को सीधे तौर पर निर्देशित करता है। अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता तथा हैण्ड्स-ऑन प्रशिक्षण को उपलब्ध करने के लिए केंद्र व्यापक आधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं से लैस है।
बेहतर रोजगार, उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करना
वैश्विक श्रेणी के व्यवसायिक प्रशिक्षण केंद्र के साथ केजीटीटीआई कौशल विकास में मापदंडों को निर्धारित किया है। वैश्विक स्तर के कार्य स्थलों में छात्रों को बेहतर रोजगार के अवसर तलाशने तथा युवाओं में उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने में मदद करने वाले कौशल-विशेष प्रशिक्षण को देना इसका मुख्य उद्देश्य है। जर्मन अंतरराष्ट्रीय सेवाओं के तकनीक के समर्थन से केंद्र सरकार तथा कर्नाटक सरकार इसे चिन्हित किया है।
दिया जा रहा गुणवत्ता का प्रशिक्षण
केजीएमएसडीसी सोसायटी पंजीयन विधेयक 2970 के तहत गठित पंजीयन संस्था है। यह स्थानीय मध्यस्थ तथा उद्योग एवं अकादमियों के प्रतिनिधियों से लैस है। बेलगावी में वैश्विक श्रेणी के आधुनिक प्रयोगशाला को स्थापित किया है। साथ ही विश्व श्रेणी के सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ गुणवत्ता का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
-चिदानंद बाके, निदेशक, केजीटीटीआई
कर्नाटक जर्मन तकनीकी प्रशिक्षण संस्था को मिला खुद का भवन
कर्नाटक जर्मन तकनीकी प्रशिक्षण संस्था को मिला खुद का भवन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.