scriptKeep children away from intoxicants by making them cultured | बच्चों को संस्कारवान बनाकर नशीले पदार्थों से रखें दूर | Patrika News

बच्चों को संस्कारवान बनाकर नशीले पदार्थों से रखें दूर

बच्चों को संस्कारवान बनाकर नशीले पदार्थों से रखें दूर

हुबली

Published: November 17, 2021 11:33:18 pm

बच्चों को संस्कारवान बनाकर नशीले पदार्थों से रखें दूर
-जिलाधिकारी शिवकुमार ने कहा
शिवमोग्गा
जिलाधिकारी के.बी. शिवकुमार ने कहा है कि बच्चों को संस्कारवान बनाकर नशीले पदार्थों से दूर रखना चाहिए। वे शिवमोग्गा में बुधवार को जिला पुलिस विभाग की ओर से शहर के कुवेंपु रंगमंदिर में आयोजित नशीले पदार्थ मुक्त जागरूकता अभियान-2021 के समापन समारोह में बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अनुशासन की सीख देकर उनका जीवन सुरक्षित करना चाहिए। इसके जरिए उन्हें बुरी आदतों से रोका जा सकता है। इस दिशा में हमें कार्यप्रवृत होना चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए अच्छा सामाजिक माहौल, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि उपलब्ध हासिल करनी चाहिए। तभी सारा परिवार एवं समाज का कल्याण होगा। विद्यार्थियों को भी अनुशासन एवं कड़ी मेहनत से अपने पसंदीदा क्षेत्र में आगे आना चाहिए। नशीले पदार्थों का सेवन आज एक फैशन के तौर पर पेश किया जा रहा है। नशीले पदार्थों को आकर्षक पैकिंग कर युवाओं को आकर्षित किया जा रहा है। इसके चलते सिगरेट तथा शराब उत्पादों पर जागृति पैदा करने वाले चित्रों एवं लेख लिखे जाते हैं।
स्कूल स्तर में ही जागृति जरूरी
जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूल स्तर में ही नशीले पदार्थों के बारे में जागरूकता पैदा करना जरूरी है। छोटी उम्र में ही बीडी, सिगरेट आदि नशीले पदार्थों के चंगुल में फंस जाते हैं। इसके परिणाम खतरनाक होते हैं। उससे बाहर आना बहुत मुश्किल होता है। इन वस्तुओं को खरीदने के लिए बच्चे गैर कानूनी गतिविधियों में भी लिप्त होने का खतरा होता है। इसके चलते विद्यार्थियों को अच्छी आदतों को अपनाकर, अध्ययनशील होकर उच्च पद हासिल करना चाहिए। बच्चों को नशीले पदार्थों से परहेज करना चाहिए।
जागरुकता अभियान आयोजित करने वाले पुलिस विभाग तथा विविध प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किया गया।
जिला पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी प्रसाद बी.एम. ने कहा कि जिले में एक माह तक नशीले पदार्थ रोकथाम जागरूकता अभियान सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। 30 से अधिक सार्वजनिक स्थलों में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। सरकारी स्कूल समेत विविध स्कूलों के विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ इस कार्यक्रम में भाग लेकर नशीले पदार्थों की रोकथाम से संंबंधित चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता में उत्कृष्ट योगदान दिया।
उन्होंने कहा कि आम तौर पर 15 से 20 वर्ष के किशोर दबाव में आकर नशीले पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। बाद में उसकी आदत पडऩे से गलत रास्ता अपनाने लगते हैं। इसके चलते बचपन से ही बच्चों में जागरूकता पैदा करने का कार्य करना चाहिए। सभी पुलिस थानों के क्षेत्र में आने वाले स्कूलों की सूची तैयार कर संबंधित स्कूलों के मु?य अध्यापक या शारीरिक शिक्षक के संग बैठक कर विद्यार्थियों में जागरूकता पैदा करने का कार्य करना चाहिए। इसके लिए शिक्षा विभाग का सहयोग आवश्यक है।
क्षेत्र शिक्षा अधिकारी नागराज ने कहा कि विद्यार्थियों के विकास एवं बुरी आदतों की रोकथाम के लिए पुलिस विभाग ने जागरूकता एवं अन्य गतिविधियों को आयोजित कर जनस्नेही बना है। अनेक समीक्षाओं के मुताबिक 52 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों को नशीले पदार्थों के दुष्परिणामों की जानकारी नहीं है। इसके चलते विद्यार्थियों में इस बारे में अतिरिक्त जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम में मनो रोग चिकित्सक डॉ. अरविंद ने नशीले पदार्थों के दुष्परिणामों के बारे में विद्यार्थियों से संवाद किया। इस अवसर पर नशे के दुष्परिणा से संबंधित टेली फिल्म प्रदर्शित की गई।
पुरस्कार वितरित
नशीले पदार्थों की रोकथाम जागरूकता अभियान के उपलक्ष्य में जिले के विभिन्न तालुकों के विद्यार्थियों के लिए आयोजित भाषण, चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिताओं में विजेता 63 विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में एएसपी एच.टी. शेखर, डीवाईएसपी प्रशांत मुन्नोली, शिक्षा एवं पुलिस विभाग अधिकारी, शिक्षक, विद्यार्थी आदि ने भाग लिया था। समन्वय काशी ने कार्यक्रम का संचालन किया।
बच्चों को संस्कारवान बनाकर नशीले पदार्थों से रखें दूर
बच्चों को संस्कारवान बनाकर नशीले पदार्थों से रखें दूर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.