बल्लारी में खादी प्लाजा शुरू किया जाएगा

बल्लारी में खादी प्लाजा शुरू किया जाएगा

By: S F Munshi

Published: 17 Mar 2021, 10:44 PM IST

बल्लारी में खादी प्लाजा शुरू किया जाएगा
-बोर्ड के अध्यक्ष कृष्णप्पा गौडा ने कहा
बल्लारी
शहर के नल्ल चेरवु क्षेत्र के बोर्ड की ओर से एक एकड़ क्षेत्र में दिल्ली की तर्ज पर खादी प्लाजा शुरू करने का विचार बोर्ड की ओर से किया जा रहा है। यह जानकारी कर्नाटक राज्य खादी तथा ग्रामीण उद्योग बोर्ड के अध्यक्ष एनआर कृष्णप्पा गौडा ने दी। वे शहर के पत्रकारिता भवन में बोर्ड के मुख्य कार्यकारी जयविभव स्वामी के साथ संवाददाताओं के सवालों के जवाब में बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि मुंबई में स्थित केंद्र सरकार की खादी तथा ग्रामीण उद्योग आयोग की ओर से राज्य में खादी प्लाजा स्थापित करने के लिए 7.5 करोड़ रुपए दिए गए हैं। राज्य सरकार की ओर से ढाई करोड़ रुपए दिए गए हैं। इन्हीं पैसों से बेंगलूरु, मैसूरु में खादी प्लाजा बनाने का प्रयास किया गया था। उपयुक्त जगह न मिल पाने की वजह से खादी प्लाजा बल्लारी में स्थापित करने का विचार किया गया था। उसके भले-बुरे के बारे में अध्ययन किया जा रहा था।
बल्लारी में इससे पहले खादी व ग्रामोद्योग उत्पाद के व्यापार के दौरान अच्छी प्रतिक्रिया मिली। जिले में 7 खादी ग्रामीण उद्योग संस्थान की ओर से विभिन्न उत्पादों का निर्माण किया जा रहा है। बल्लारी में एक तथा
होसपेटे में चार विक्रय केंद्र हैं। यहां प्लाजा स्थापित करना उचित होगा।
बोर्ड की ओर से अनुमति प्राप्त कर केंद्र सरकार को भेजा गया है। अभी
केंद्र सरकार की ओर से स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई है। प्लाजा में जिले के
खादी व ग्रामीण उद्योग संस्थान में निर्मित उत्पादों की बिक्री करने की
व्यवस्था की गई है। बोर्ड की ओर से ऑनलाइन ट्रेडिंग भी की जाएगी।
मॉडलिंग के माध्यम से बाजार का विस्तार व मॉडलिंग के लिए युवाओं को प्रतिदिन दो सौ स्टाइपेंड देकर प्रशिक्षित किया जा रहा है।
खादी उत्पादों की कंपनियों को अगले एक सप्ताह में 76 करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी। इस साल भी बल्लारी में राज्य स्तरीय खादी मेला आयोजित करने का उद्देश्य है।

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned