scriptखुले में शौच को मजबूर कुसुगल की महिलाएं | Kusugal women forced to defecate in the open | Patrika News

खुले में शौच को मजबूर कुसुगल की महिलाएं

locationहुबलीPublished: Oct 14, 2019 08:05:50 pm

Submitted by:

Zakir Pattankudi

खुले में शौच को मजबूर कुसुगल की महिलाएं-खेतों में बारिश का पानी भरने से समस्या बढ़ी-अधिकारी कह रहे-शौचमुक्त हो चुके गांवहुब्बल्ली

,

खुले में शौच को मजबूर कुसुगल की महिलाएं,खुले में शौच को मजबूर कुसुगल की महिलाएं

पंद्रह वर्ष पूर्व ही घर का निर्माण किया है। शौचालय निर्माण के लिए सहायता राशि देने की मांग को लेकर आवेदन सौंपा है परन्तु अब तक मंजूरी नहीं दी है। पंचायत कार्यालय के चक्कर लगा कर तंग आ चुके हैं।
शिवप्पा फकीरप्पा गुडगेरी, कुसुगल

बने सामूहिक शौचालय

हमारे पास शौचालय निर्माण के लिए घर के पास एक इंच भी जमीन नहीं है। हम जैसों को क्या करना चाहिए। सामूहिक शौचालय का निर्माण करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा है। इसके बावजूद निर्माण नहीं करके दिया है। इसके चलते खुले पर ही निर्भर होना अनिवार्य है।
शांतप्पा कुंबार, कुसुगल

सभी घरों में शौचालय निर्माण का दावा

धारवाड़ जिले में वर्ष 2012 में समीक्षा करने पर कुल एक लाख 40 हजार 713 परिवार हैं। इनमें 56 हजार 424 परिवारों के पास शौचालय हैं और 8 4 हजार 28 9 परिवारों के पास शौचालय नहीं है। समीक्षा की गई सभी घरों में शौचालय निर्माण किया गया है।
बीएस मूगनूरमठ, योजना निदेशक, जिला पंचायत

पांच हजार जगह नहीं बन पाए शौचालय

हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम कार्यक्षेत्र में 24 हजार 413 परिवारों के पास शौचालय नहीं था। इनमें से 18 हजार 463 शौचालयों का निर्माण किया गया है। जमीन नहीं होने से पांच हजार 950 शौचालयों का निर्माण संभव नहीं हुआ है।
केएस नयना, पर्यावरण अधिकारी, हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो