scriptललित गांधी बने महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष | Lalit Gandhi appointed president of Maharashtra Chamber of Commerce | Patrika News

ललित गांधी बने महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष

locationहुबलीPublished: Nov 12, 2021 11:01:49 pm

Submitted by:

S F Munshi

ललित गांधी बने महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष

ललित गांधी बने महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष

ललित गांधी बने महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष

ललित गांधी बने महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष
कोल्हापुर
महाराष्ट्र के व्यापार-उद्योग क्षेत्र की शिखर संस्था के तौर पर गए 95 सालों से कार्यरत होनेवाली महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एण्ड एग्रीकल्चर के अध्यक्ष पद पर ललित गांधी (कोल्हापुर) का निर्विरोध चयन हुआ। महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स के चुनाव की प्रक्रिया शुरू है और नामांकन जांच के बाद चुनाव अधिकारी सागर नागरेने वैध उम्मीदवारों की सूची जाहिर की जिसमें अध्यक्ष पद के लिए राज्य से एक ही नामांकन दाखिल होने से ललित गांधी का निर्विरोध चयन हुआ।
महाराष्ट्र चेंबर के व्यवस्थापन समिति की 6 सीटों और गवर्निंग काउंसिल की 92 सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू है। इसमें ललित गांधी के नेतृत्व में दो उपाध्यक्ष और गवर्निंग काउंसिल के 27 सदस्य निर्विरोध चुने जाने हैं। बाकी तीन सीटों के लिए 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं और बाकी 62 सीटों के लिए 117 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है। 15 दिसंबर नामांकन वापस लेने की तारीख है। उसके बाद ही चुनाव का चित्र स्पष्ट होगा।
उद्यमी शेठ वालचंद हीराचंद ने गवर्निंग काउंसिल के लोगों को उद्योग और व्यापार में आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 1927 साल में महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्री एण्ड एग्रीकल्चर की स्थापना की। उस समय वालचंद हीराचंद को उनके सहयोगी आबासाहेब गरवारे, शांतनुराव किर्लोस्कर, बाबासाहब डहाणूकर के साथ संस्था का पूरे महाराष्ट्र में विस्तार किया। आज के समय में राज्य के 550 से ज्यादा व्यापारी, औद्योगिक संगठन के साथ चार हजार व्यापारी, उद्यमी चेंबर के साथ संलग्न है।
इस बीच ललित गांधी गए 21 सालों से महाराष्ट्र चेंबर में कार्यरत है। उन्होंने गवर्निंग काउंसिल सदस्य, उपाध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अलग-अलग पदों पर कार्य किया है।
इस चयन के बाद ललित गांधी ने कहा कि शतक महोत्सव की ओर बढऩे वाली इस संस्था के नेतृत्व करना यह बड़ी अच्छी बात है। राज्य के साथ पूरे देश को फिर से एक नंबर पर लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के साथ काम कर सफलता हासिल करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो