scriptपकड़ में नहीं आया तेंदुआ, बढ़ा खौफ | Leopard not caught, increased fear | Patrika News

पकड़ में नहीं आया तेंदुआ, बढ़ा खौफ

locationहुबलीPublished: Sep 22, 2021 08:29:21 pm

Submitted by:

Zakir Pattankudi

पकड़ में नहीं आया तेंदुआ, बढ़ा खौफ-राजनगर केंद्रीय विद्यालय परिसर में तीन दिन पूर्व दिखाई दिया था तेंदुआहुब्बल्ली

,

पकड़ में नहीं आया तेंदुआ, बढ़ा खौफ,पकड़ में नहीं आया तेंदुआ, बढ़ा खौफ

केन्द्रीय विद्यालय बंद, जनता हाईस्कूल खुला

नृपतुंग बेट्टा में लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है। पहाड़ी को जाने वाले मार्ग पर बैरिकेड लगाकर पुलिस बंदोबस्त किया गया है। केंद्रीय विद्यालय संख्या एक में कक्षाएं रद्द कर दी गई हैं जबकि पहाड़ी से सटा जनता हाईस्कूल खुला है। सोमवार को इस स्कूल में कक्षाएं चली। आसपास के गांवों के लगभग आठ विद्यार्थी स्कूल में हाजिर हुए थे। अगर तेंदुआ स्कूल के पास आ जाए और कुछ अनहोनी हुई तो उसका जिम्मेदार कौन होगा यह सवाल उठाया जा रहा है। इस स्कूल में आठवीं से दसवीं कक्षा के लगभग 75 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। बगल में ही छात्रावास भी है। यहां 60 छात्र हैं।

पिछले 10-15 दिन से वहीं मंडरा रहा तेंदुआ

शिरडी नगर के निवासियों का कहना है कि नृपतुंग बेट्टा के आसपास नजर आ रहा तेंदुआ पिछले 10-15 दिन से यहां के क्षेत्र में ही रहने का संदेह लोगों को सता रहा है। शाम होते ही तेंदुआ पेड, झांडिय़ों से बाहर आकर कुत्तों, सुअवरों पकड़कर ले जा रहा है। हालही के दिनों में लोगों को वह नजर आया है। किसी ने इसकी ओर ध्यान नहीं दिया।

आदेश नहीं आया था

स्कूल के कक्षाओं को रद्द करने के बारे में सोमवार को हमें विभाग की ओर से किसा प्रकार के कोई आदेश नहीं आया है परन्तु पहाड़ी के आसपास के छात्र स्कूल नहीं आए। आसपास के गांवों के कुछ छात्र में सोमवार को स्कूल आए थे। मंगलवार को स्कूल बंद करने का आदेश आया है।
आरवाई गोकाक, मुख्य अध्यापिका, जनता हाईस्कूल

जनता स्कूल समेत 12 स्कूलों में अवकाश

तेंदुए को पकडऩे की कार्रवाई जारी है, इसी बीच जिलाधिकारी नितेश पाटील ने पहाड़ी के समीप स्थित जनता हाईस्कूल, शिरडी नगर की सरकारी उच्च प्राथमिक स्कूल समेत नृपतुंग बेट्टा के आसपास के विभिन्न 12 स्कूलों के लिए अवकाश घोषित कर आदेश जारी किया है। इस बारे में संबंधित शिक्षण संस्थाओं के प्रमुखों, अभिभावकों तथा छात्रों को जानकारी देने की कार्रवाई करने के सार्वजनिक शिक्षा विभाग उपनिदेशक तथा हुब्बल्ली शहर क्षेत्र शिक्षाधिकारी को निर्देश दिया है। इन स्कूलों के छात्रों का तेंदुए को पकडऩे की कार्रवाई पूरी कर आगामी आदेश जारी करने तक स्कूल नहीं आने के निर्देश दिए हैं।

जरूरत पडऩे पर मैसूरु से विशेषज्ञों के दल बुलवाएंगे

राजनगर के केंद्रीय विद्यालय में तेंदुए को पकडऩे की कार्रवाई के बारे में लोगों तथा जनप्रतिनिधियों की हुई बैठक में जिलाधिकारी नितेश पाटील ने कहा कि तेंदुए को पकडऩे के लिए जरूरत पडऩे पर मैसूरु, चामराजनगर के विशेषज्ञों के दल को बुलवाया जाएगा। गदग, धारवाड़, कलघटगी से आए वन कर्मी कार्रवाई कर रहे हैं। हम्पी से सफारी वाहन लाकर तेंदुए का पता लगाकर पकडऩे की कोशिश की जाएगी। निश्चेतना विशेषज्ञों की टीम भी तैयार है।
जिला उपवन संरक्षण अधिकारी यशपाल क्षीरसागर ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय के पुराने भवन तेंदुए ने अपना ठिकाना बनाया है। वहां उसके पैरों तथा नाखूनों के निशान पाए गए हैं। भवन हटाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। इससे तेंदुआ जगह बदलेगा, इसके चलते उसे आसानी से पकड़ सकते हैं।
बैठक में मुख्य संरक्षण अधिकारी मंजुनाथ चौहान, महानगर निगम आयुक्त डॉ. सुरेश इट्नाळ, पुलिस उपायुक्त के. रामराजन, तहसीलदार शशिधर माड्याल, क्षेत्रीय वन अधिकारी श्रीधर तेग्गिनमनी, पार्षद वीरण्णा सवडी, विजयानंद होसकोटे, सिध्दु मोगलिशेट्टर, एमएस पाटील समेत कई उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो