scriptकरावली में तौकते का कहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त | Life disrupted due to cyclone tauktae in Karnataka | Patrika News

करावली में तौकते का कहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त

locationहुबलीPublished: May 16, 2021 09:55:52 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

तटीय इलाकों में तौकते तूफान से हुए नुकसान तथा मौजूदा हालात के बारे में इस भाग के जिलाधिकारियों से रविवार सुबह मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा ने जानकारी प्राप्त की। तूफान से क्षतिग्रस्त इलाकों का दौरा कर राहत तथा बचाव कार्य में जुटने के दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़ तथा उडुपी के जिलाधिकारियों तथा मंत्रियों को फोन करके निर्देश दिए।

करावली में तौकते का कहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त

करावली में तौकते का कहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त

हुब्बल्ली. राज्य के करावली (तटीय क्षेत्र) क्षेत्र में तौकते तूफान ने भीषण रूप धारण किया हुआ है। शुक्रवार रात्रि से ही दक्षिण कन्नड़ जिले में भारी बारिश हो रही है, शनिवार दोपहर को अरब सागर में तूफान ने उग्र रूप ले लिया है। दक्षिण कन्नड़, उडुपी तथा चिक्कमगलूरु जिलों में मूसलाधार बारिश हुई है। उडुपी के कापु तालुक में टूट कर गिरी बिजली की तार छूने से एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। चिक्कमगलूरु, कोप्प, श्रुंगेरी में बारिश हुई है।

भद्रा, सोमवाहिनी नहरों में पानी का बहाव बढ़ा है। अरब सागर में समुद्र में तेज लहरे उठ रही हैं। मेंगलूरु के पनम्बूर, सोमेश्वर, उल्लाल, कोटेपुर, काइको, उच्चिल, सुरत्कल, ससिहित्लु, बायकम्पाडी आदि जगहों पर समुद्री में तेज लहरें उठ रही हैं। तेज हवा और बारिश से कई मकान गिरे हैं। समुद्री तट की कई दुकानें तूफान की भेंट चढ़ गई हैं। सोमेश्वर, बायकम्पाडी, उल्लाल में भारी लहरों से लोग सहमे हुए हैं।

करावली में तौकते का कहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त

कासरगोडु जिला उप्पल के मुसोडी में दो मंजिला इमारत ध्वस्त हो गई है। हालांकि इमारत में रहने वाला परिवार पहले ही दूसरी जगह स्थानांतरित हो गया था जिससे किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। शिवमोग्गा, चिक्कमगलूरु, उत्तर कन्नड़, उडुपी, दक्षिण कन्नड़ जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। तटीय इलाकों में मछुआवों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

हुब्बल्ली शहर में रविवार सुबह से ही तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। बेलगावी समेत जिले भर में रविवार सुबह से तेज हवा के साथ भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते कई जगहों पर पेड़ गिरने से बिजली कनेक्शन कटा है। तटीय क्षेत्र में तोकते तूफान के चलते बेलगावी में भी इसका असर पड़ा है। सुबह से ही अधिकतर जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश हो रही है।

उडुपी जिले के मरवंते में करावली मार्ग की कंक्रीट सड़क टूटी है। समुद्र से लगा 500 मीटर लंबा भूभाग बह गया है। दो मछुआरों के शेड को क्षति पहुंची है। यहां से लोगों को सुरक्षित जगह पर स्थानांतरित किया गया है। किरिमंजेश्वर के होसहित्लु, तारापति क्षेत्र, होसाडी के कंचुकोडु, शिरूर के दोंबे तट, गंगोल्ली में समुद्री तट का कटाव हुआ है। उप्पुंद में घर के आंगन में बारिश के पानी के साथ मछलियां आई है। उडुपी के मल्पे बीच पर पानी भरा है। वहां स्थित नावों को क्रेन की मदद से सुरक्षित स्थल स्थानांतरित किया गया है। जिले भर में भारी बारिश हो रही है।

करावली में तौकते का कहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त

तौकते तूफान से भारी नुकसान

कारवार के आसपास तौकते तूफान तबाही मचा रहा है। कई पेड़ सड़कों पर गिर गए। कारवार में शनिवार रात्रि से ही बिजली आपूर्ति बाधित हुई है। कई घरों पर लगाए गए टिन के शीट हवा में उड़ गए हैं। कुमटा के शशि हित्तलु तथा कलभाग क्षेत्र में समुद्र का पानी घुसने से कई परिवारों को राहत केंद्र स्थानांतरित किया गया है। होन्नावर तालुक के पाविनकुर्वा के राहत केंद्र में लगभग 50 जनों ने पनाह ली है।

उत्तर कन्नड़ जिले में तेज हवा, बारिश जारी है। जिले के कई जगहों पर बिजली के खंभे गिरे हैं। इसके चलते कई जगहों पर शनिवार रात्रि से ही बिजली गुल होने से लोगों को काफी परेशानी हुई। कुमटा तालुक के कई गांवों में पानी घुसा है। इसके चलते तालुक के कलभाग, गुंद, शशिहित्तलु गांव के 30 से अधिक परिवारों को स्थानांतरित किया गया है। होन्नावर तालुक के हलदीपुर में नमक के पानी में आए उफान से समीप के खेतों में पानी भर गया। बागलकोट, विजयपुर, गदग, धारवाड़, बेलगावी जिले के विभिन्न भागों में बारिश हो रही है। होसपेट तथा आसपास के गांवों में बारिश हो रही है।

80 से अधिक परिवार सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए गए

अरब सागर में तौकते का व्यापक असर हुआ है। करावली में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। समुद्री लहरों का शोर बढ़ गया है। कई जगहों पर सड़क, शेड, नारियल के पेड़ समुद्र में बह गए हैं। समुद्री तट स्थित 80 से अधिक परिवारों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है। उल्लाल के समीप उच्चिल में एक, सोमेश्वर में दो मकान तथा हिन्दू श्मशान उजड़ गया हैं। उल्लाल में 15 तथा सोमेश्वर में 50 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग 66 के उच्चिल सर्विस रोड पूरी तरह जलमग्न हुई है। ससिहित्लु के मुंड बीच का 80 प्रतिशत भाग समुद्री में समा गया है। दुकान तथा जीवन रक्षक दल का विश्राम कक्ष समुद्र में बह गया है। बीच की सड़क पर सीधे लहरें टकरा रही है। तण्णीरुबावी, बेंग्रे में समुद्र की लहरें तेज हुई हैं। इस इलाके के लोगों को स्कूल में ठहराया गया है।

करावली में तौकते का कहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त

चिक्कमगलूरु में भारी बारिश

तौकते तूफान के कारण चिक्कमगलूरु जिले के मलेनाडु भाग में भारी बारिश हो रही है। जिले में पूरी रात बारिश हुई है, जिसके चलते जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हुआ है। जिले के मूडिगेरे तालुक के कई जगहों पर 8 से 9 इंच बारिश हुई है। बिदरहल्ली में सड़क पर बिजली के खंभे गिर गए। तेज हवा के कारण सात बिजली के खंभे गिरे हैं। मेस्कॉम अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जायजा लिया।

कलबुर्गी शहर समेत कई जगहों पर शनिवार देर रात्रि से ही भारी बारिश हुई है। तपती गर्मी से परेशान लोगों को अचानक बारिश का अनुभव हुआ। शहर के ब्रह्मपुर तथा ओम नगर के निचले इलाके के घरों में पानी घुसा है। तेज हवा तथा बारिश के कारण नए जेवर्गी सड़क, पुराने जेवर्गी सड़क, गंगानगर, वेंकटेश्वर कॉलोनी, ब्रह्मपुर आदि इलाकों में बिजली के तार कटने से एक घंटे तक बिजली बाधित रही। जगत सर्कल, सरदार वल्लभभाई पटेल सर्कल, बस स्टैण्ड परिसर, हाईकोर्ट के सामने की सड़क, लाळगेरी क्रॉस में सड़क पर घंटों पानी का जमाव हो गया। ख्वाजा कॉलोनी, शक्तिनगर, राम मंदिर क्षेत्र, सुपर मार्केट, ओम नगर, गंज, हुमनाबाद रिंग सड़क, संतोष नगर, वीरेंद्र पाटील रिहायशी इलाकों में नालियां भरने से दूषित पानी सड़कों पर बहा। कलबुर्गी जिले के सेडम, चित्तापुर, काळगी, जेवर्गी, यड्रावी तालुक के विभिन्न जगहों पर भी बारिश हुई। शाम को तेज हवा, गरज, बिजली के साथ शुरू हुई बारिश एक घंटे से अधिक समय तक हुई।

कल्याण कर्नाटक में मूसलाधार बारिश
कल्याण कर्नाटक के कलबुर्गी, रायचूर तथा यादगिर जिलों के विभिन्न इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। कई जगहों पर तेज हवा चली। रायचूर जिला लिंगसुगूर तालुक के करडकल्ल गांव में आकाशीय बिजली गिरने से तीन चारे के संग्रह जल गए। कलबुर्गी जिले के शहाबाद में बिजली का ट्रांसफार्मर जलने से बिजली गुल रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो