scriptसरकारी कार्यालयों को तंबाकूमुक्त क्षेत्र बनाएं | Make government offices tobacco free zones | Patrika News

सरकारी कार्यालयों को तंबाकूमुक्त क्षेत्र बनाएं

locationहुबलीPublished: Jan 04, 2022 11:26:46 pm

Submitted by:

S F Munshi

सरकारी कार्यालयों को तंबाकूमुक्त क्षेत्र बनाएं

सरकारी कार्यालयों को तंबाकूमुक्त क्षेत्र बनाएं

सरकारी कार्यालयों को तंबाकूमुक्त क्षेत्र बनाएं

सरकारी कार्यालयों को तंबाकूमुक्त क्षेत्र बनाएं
-तंबाकु सेवन करने वालों के खिलाफ हो कार्रवाई
-जिलाधिकारी नितेश पाटील ने दिए निर्देश
धारवाड़
जिलाधिकारी नितेश पाटील ने कहा है कि जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम प्रभावी रूप से क्रियान्वयन किया जा रहा है। लोगों के सहयोग से मात्र तंबाकु मुक्त जिला बनाना स भव है। सरकारी कार्यालयों को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाने चाहिए।
वे धारवाड़ के जिलाधिकारी कार्यालय सभा भवन में आयोजित तंबाकू नियंत्रण जिला टास्क फोर्स की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि जिले के सभी सरकारी कार्यालयों को तंबाकू मुक्त कार्यालय घोषित करने के लिए कार्रवाई की जा रही है। कार्यालय परिसर में कार्यालय कर्मचारी या कार्यालय आने वाले आमजन के धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करने पर कार्यालय प्रमुख को तुरंत कार्यप्रवृत होकर उनसे जुर्माना वसूलना चाहिए, तथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज करनी चाहिए। इस दिशा में गंभीरता नहीं बरतने पर कार्यालय प्रमुखों को ही जि?मेदार ठहराते हुए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा कि स्कूल परिसर तथा आसपास के सौ मीटर के दायरे में पानशॉप, तंबाकू उत्पाद बिक्री पर प्रतिबंध लगाकर आदेश जारी किया गया है। इसके बावजूद कुछ शिक्षण संस्थाओंं तथा स्कूल के 100 मीटर के दायरे में पानशॉप की दुकाने दिखाई दे रही हैं। तुरंत सार्वजनिक शिक्षा विभाग के उप निदेशक को स्कूल प्रमुखों की बैठक बुलाकर आदेश का पालन करने के निर्देश देने चाहिए। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अपने क्षेत्र के हर स्कूल का दौरा कर इस बारे में डीडीपीआई तथा स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट सौंपनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि एनटीपीसी योजना के तहत दिसंबर 2021 तक चार प्रशिक्षण, 100 स्कूल जागरूकता कार्यक्रम तथा विभिन्न प्रकार के जनजागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 38 विभिन्न प्रकार के जांच कार्य कर 1052 प्रकरण दर्ज कर एक लाख नौ हजार 300 रुपए जुर्माना वसूला गया है। पुलिस विभाग की ओर से जिले में कोट्पा अधिनियम 2003 की धारा 5 और 7 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर एक लाख रुपए से अधिक जुर्माना वसूला गया है। तालुक स्तर पर त्रैमासिक बैठक आयोजितकर निरंतर तंबाकू के खिलाफ छापेमारी करने के तहसीलदार तथा तालुक स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट की बिक्री
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के कुछ इलाकों में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट की बिक्री करने की जानकारी मिली है। केन्द्र सरकार इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर प्रतिबध लगाया है। इसके बावजूद बिक्री करने वालों के खिलाफ स?त कार्रवाई की जाएगी। लोगों के सहयोग से मात्र तंबाकू मुक्त जिला बनाया जा सकता है। स्मार्ट सिटी अनुदान में भीड़-भाड़ वाले इलाकों में तंबाकू तथा उससे होने वाले दुष्परिणामों के बारे में एलईडी बोर्डों लगाने के निर्देश दिए जाएंगे।
जिला सर्वेक्षण अधिकारी डॉ. सुजाता हसविमठ ने अतिथियों का स्वागत कर वर्ष 2021 की रिपोर्ट पेश की।
बैठक में अपर जिलाधिकारी शिवानंद कराळे, उप विभागीय अधिकारी डॉ. गोपाल कृष्ण बी., जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. यशवंत मदीनकर, डीवाईएसपी चन्द्रकांत पूजारी, जिला कार्यक्रम क्रियान्वयन अधिकारी, जिला अस्पताल के सर्जन, अन्य विभागों के अधिकारी तथा तंबाकू नियंत्रण कर्मचारी आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो