script

मातृभाषा से बढक़र महान भाषा और कोई नहीं

locationहुबलीPublished: Dec 11, 2018 07:23:49 pm

राजभाषा कार्यान्वयन समिति का वार्षिक समारोह

Mother tounge is greatest language

मातृभाषा से बढक़र महान भाषा और कोई नहीं

मातृभाषा से बढक़र महान भाषा और कोई नहीं
राजभाषा कार्यान्वयन समिति का वार्षिक समारोह
विजयपुर. सिंडिकेट बैंक क्षेत्रीय कार्यालय,विजयपुर की संयोजकत्व में गठित नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति का वार्षिक समारोह जिला पंचायत कार्यालय, सभाभवन में आयोजित किया गया। विजयपुर नगर में स्थित सभी राष्ट्रीयकृत बैंक, केंद्र सरकार केे कार्यालय एवं बीमा कंपनियां इस समिति के सदस्य हैं।
समारोह के मुख्य अतिथि अंजुमन कला, विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय (विजयपुर) के हिंदी विभाग के सहायक प्रोफेसर, डॉ. साहेब हुसैन जागीरदार थे।
समारोह की अध्यक्षता सिंडिकेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक एसएस हेगडे ने किया। संचालन पी.सुब्बाराव,( सदस्य सचिव व सिंडिकेट बैंक के प्रबंधक (राजभाषा )ने किया। मुख्य अतिथि डॉ. साहेब हुसैन जागीरदार ने कहा कि मां और मातृभूमि को स्वर्ग से भी महान बताया गया है। इसी क्रम में मातृभाषा से बढक़र महान भाषा और कोई नहीं हो सकती है। हर देश की एक राष्ट्रभाषा होती है जो उसकी संास्कृतिक पहचान होती है। उन्होंने कहा कि हमारा देश अनूठा है जो अपनी एकता के लिए विश्व विख्यात है। देश में भाषाएं भी अनेक हैं फिर भी उनमें किसी न किसी रूप में एकरूपता है। इसी आधार पर केंद्र सरकार के कार्यालयों, बैंकों आदि में कामकाज के लिए हिंदी भाषा को १४ सितंबर १९४९ को देश की राजभाषा बनाया गया। इसके अनुपालन के लिए विविध धाराएं बनाई गई परंतु राजनीतिक कारणों से आज तक वास्तविक दर्जा नहीं पा सकी। आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर १६७ देशों के विश्वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाई जा रही है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एसएस हेगडे कहा कि हिंदी की लोकप्रियता केवल भारत में ही नहीं विदेशों में भी बढ़ रही है। इस अवसर पर हिंदी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरित किए गए। कार्यालय के कर्मचारियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। अंत में सदस्य सचिव पी. सुब्बाराव ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

ट्रेंडिंग वीडियो