किसानों में आत्मविश्वास पैदा करने की जरूरत

किसानों में आत्मविश्वास पैदा करने की जरूरत
-कनेरी मठ के काडसिध्देश्वर स्वामी ने दी सलाह
धारवाड़

By: S F Munshi

Published: 07 Mar 2020, 08:37 PM IST

किसानों में आत्मविश्वास पैदा करने की जरूरत
धारवाड़
कोल्हापुर के कनेरी मठ के अदृश्य काडसिद्धेश्वर स्वामी ने कहा है कि किसानों में आत्मविश्वास पैदा करने की जरूरत है। वे धारवाड़ तालुक के देवरहुब्बल्ली गांव के सिद्धाश्रम में सिध्दारूढ शिव पंचाक्षरी भजन सप्ताह के उपलक्ष्य में आयोजित अन्नदाता सुखीभव व्याख्यान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि किसानों में हम किसी से कम नहीं है की सोच विकसित करने की आवश्यकता है। दुनिया को जाति-धर्म का भेदभाव किए बिना अन्न देने के कार्य में जुटे किसान इस विश्व में श्रेष्ठ हैं। इस सत्य को जानकर किसानों को हम छोटे हैं की सोच से बाहर आकर कृषि क्षेत्र में उपलब्धी हासिल करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि इससे पहले बीज संरक्षण, खेत के किस भाग में बीज बोना चाहिए आदि की जानकारी हमारी माताएं बताती थी। किसान दुकानदारों के सामने बीज के लिए हाथ फैला रहे हैं। इससे बीज पर आत्मनिर्भरता खत्म हो चुकी है। रसायनिक खाद, कीटनाशक आधारित कृषि पध्दति के पीछे पडक़र भूमि का स्वास्थ्य खराब किया है। विषाक्त आहार व सब्जी खाकर हमने अपना स्वास्थ्य को तबाह कर लिया है। इस बारे में किसानों को आत्मावलोकन करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों के मूल्य बढ़ाने की दिशा में किसानों को चिंतन करने की आवश्यकता है। देश की प्राकृति में परिवर्तन लाना है तो पहले किसानों में बदलाव होना है। उत्तम कृषि के पूरक श्रीमठ ने नई संस्कृति को विकसित किया है। इसे किसानों को निशुल्क दिया जा रहा है। किसानों को इसे विकसित करने के साथ आपस में आदान प्रदान करना चाहिए।
सिध्दाश्रम के सिध्द शिवयोगी स्वामी के सान्निध्य में आयोजित कार्यक्रम में सिंदोगी मठ के मुक्तानंद स्वामी, मल्लिकार्जुन जोडल्ली, बसवराज होंगल, कल्लनगौडर पाटील आदि उपस्थित थे।

.............................................................................

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned