scriptहावेरी में किसी प्रत्याशी पर आपराधिक मामला नहीं, हलफनामे से हुआ खुलासा, 14 उम्मीदवार मैदान में | No candidate in Haveri has any criminal case against him, affidavits reveal, 14 candidates in the fray | Patrika News
हुबली

हावेरी में किसी प्रत्याशी पर आपराधिक मामला नहीं, हलफनामे से हुआ खुलासा, 14 उम्मीदवार मैदान में

पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज इसी सीट से चुनावी जंग में

हुबलीApr 28, 2024 / 04:37 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

elections

basavraj bommai

राजनीति में अक्सर आपराधिक छवि के लोगों का बोलबाला अधिक रहता है लेकिन इस बार हावेरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों पर किसी तरह के आपराधिक मामले दर्ज नहीं है। हावेरी लोकसभा से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों ने अपने हलफनामें में सूचना दी है कि उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। हावेरी से 14 उम्मीदवार चुनाव में हैं। पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी इस सीट से भाजपा के उम्मीदवार है। हलफनामे में दी गई जानकारी के अनुसार इनमें से किसी के खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। कांग्रेस उम्मीदवार आनंदस्वामी और भाजपा उम्मीदवार एवं पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के लंबे राजनीतिक करियर के बावजूद उनका रिकॉर्ड साफ है। भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार के आपराधिक इतिहास को समाचार पत्रों और टेलीविजन चैनलों पर कम से कम तीन बार प्रकाशित करना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि हावेरी संसदीय क्षेत्र के सभी 14 उम्मीदवारों को इस आवश्यकता से छूट दी गई है क्योंकि उन पर कोई आपराधिक मामला नहीं चल रहा है। हावेरी में चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों का रिकॉर्ड साफ-सुथरा है। अतिरिक्त चुनाव रिटर्निंग अधिकारी पुजार वीरमल्लप्पा ने कहा कि अगर उम्मीदवार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं तो उन्हें अपने आपराधिक इतिहास को प्रकाशित करना चाहिए। अगर उनके खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है तो ऐसे विज्ञापनों को प्रकाशित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
अधिकांश मामले होते हैं राजनीति से प्रेरित
हावेरी निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार आपराधिक मामलों से मुक्त हैं। यह अजीब है क्योंकि 80 फीसदी से अधिक राजनीतिक नेताओं, विशेष रूप से निर्वाचित प्रतिनिधियों की आपराधिक पृष्ठभूमि रही है। जानकारों की मानें तो खासकर विपक्ष में रहते हुए मामले दर्ज होते थे क्योंकि ऐसे मामले राजनीति से प्रेरित होते हैं। हालांकि, हावेरी में लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों की कोई आपराधिक पृष्ठभूमि नहीं है। एक राजनीतिक विश्लेषक ने बताया कि हावेरी जिले के साथ-साथ संसदीय क्षेत्र में पार्टियों के बीच राजनीति की समझ है। यह एक अच्छी बात है कि लोगों को किसी आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों को नहीं चुनना पड़ेगा।

Home / Hubli / हावेरी में किसी प्रत्याशी पर आपराधिक मामला नहीं, हलफनामे से हुआ खुलासा, 14 उम्मीदवार मैदान में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो