कोरोना वायरस को लेकर घबराने की जरूरत नहीं

कोरोना वायरस को लेकर घबराने की जरूरत नहीं
-जिलाधिकारी डॉ. बोम्मनहल्ली ने कहा
बेलगावी

By: Zakir Pattankudi

Published: 07 Mar 2020, 08:31 PM IST

कोरोना वायरस को लेकर घबराने की जरूरत नहीं
बेलगावी
जिलाधिकारी डॉ. एसबी बोम्मनहल्ली ने कहा कि लोगों में भारी भय पैदा करने वाले कोरोना वारस की रोकथाम तथा जिले में वायरस नजर आने पर तुरन्त उचित इलाज करने की दिशा में राज्य सरकार ने सभी प्रकार की सतर्कता कार्रवाईयों को किया है, जिसके चलते लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।
डॉ. बोम्मनहल्ली जिला प्रशासन, जिला पंचायत, जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा जिला समीक्षा इकाई की ओर से जिलाधिकारी सभा भवन में आयोजित जिला समनव्य समिति की बैठक की अध्यक्षता कर बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के बारे में राज्य सरकार ने सभी सतकर्ता कार्रवाईयों को किया है। सोशल मीडिया तथा कुछ मीडिया की गलत जानकारी से लोगों में भय बड़ा है। इस लिए लोगों में जागरुकता पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग समेत सभी विभागों के अधिकारियों को कार्रवाई करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में संक्रमितों को आपात चिकित्सा देने के लिए जरूरी पृथक वार्ड की स्थापना की गई है। इसी प्रकार तालुक अस्पतालों में भी पृथक वार्ड स्थापित करना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जरूरी दवाईयों का संग्रह करना चाहिए। मीडिया में बेलगावी में नौ जनों को कोरोना वायरस होने की झूठी खबर प्रसारित होने से लोग भयभीत हुए हैं। जिला सर्वेक्षण अधिकारियों को लोगों में फैले भय को दूर करने के लिए बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, तालुक पंचायतों में जागरुकता पहुंचाने के लिए जरूरी कार्रवाई करनी चाहिए।
डॉ. बोम्मनहल्ली ने कहा कि जलुक अस्पतालों में कोरोना के मामले नजर आने पर वहां के चिकित्सकों को तुरन्त जिला अस्पताल के चिकित्सकों को जानकारी देनी चाहिए। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हर स्कूल में प्रार्थना के दौरान बच्चों को कोरोना वायरस के बारे में जानकारी देनी चाहिए।

लाइसेंस रद्द करने की चेतावनी

जिलाधिकारी डॉ. बोम्मनहल्ली ने चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस फैलने के भय से अधिक संख्या में लोग मास्क खरीद रहे हैं। इन हालात का गलत इस्तेमाल करके मेडिकल स्टोर तथा मेडिकल शॉप में एमआरपी से अधिक दाम बसूलने वालों का लाइसेंस रद्द कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सड़क किनारे अगर मास्क बेचते हुए कोई नजर आए तो ऐसों के बारे में लोगों को ड्रग्स कंट्रोलर तथा पुलिस को सूचना देनी चाहिए। जिले में चलने वाले मेलों तथा होली त्योहार के दौरान भीड़ बढ़ेगी। इसके चलते इस दौरान संक्रमण से बचने के लिए जरूरी सतर्कता बरतने को लेकर जागरुकता पहुंचानी चाहिए। लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करने की दिशा में मेले में आने वाले श्रध्दालुओं को एक दूसरे से दूरी बनाकर ही बातचीत करना चाहिए। होली त्योहार के चलते रासायनिक रंगों के बदले जैविक रंगों का इस्तेमाल करने के बारे में लोगों को जानकारी देनी चाहिए।
जिला सर्वेक्षण अधिकारी डॉ. बीएन तुक्कार ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के 29 मामले सामने आए हैं। केरल में तीन मामलों में मरीज स्वस्थ्य हुए हैं। राज्य में अब तक कोई भी मामला सामने नहीं आया है। कोरोना वायरस के मामलों का पता लगाने के लिए संक्रमितों के खून के नमूनों को पुणे तथा बेंगलूरु के प्रयोगशाला भेजने की व्यवस्था की गई है।
जिला पंचायत मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. राजेंद्र केवी ने कहा कि विदेशों से आने वाले पर्यटकों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में कोरोना वायरस रोकथाम के लिए कड़ी सतर्ककता बरती जा रही है परन्तु संपर्क विमानों के जरिए आने वाले यात्रियों के बारे में नजर रखनी चाहिए।
बैठक में बेलगावी महानगर निगम आयुक्त जगदीश केएच, जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी एसवी मुन्याल, बिम्स के निदेशक डॉ. विनय दास्तिकोप्प आदि उपस्थित थे।

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned