scriptNow you will be able to study engineering in Kannada medium too | अब कन्नड़ मीडियम में भी कर सकेंगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई | Patrika News

अब कन्नड़ मीडियम में भी कर सकेंगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई

अब कन्नड़ मीडियम में भी कर सकेंगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई
-मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने दी जानकारी
हुब्बल्ली

हुबली

Updated: October 29, 2021 12:31:21 pm

अब कन्नड़ मीडियम में भी कर सकेंगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई
हुब्बल्ली
मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि कन्नड़ में इंजीनियरिंग की शिक्षा देने के लिए कार्रवाई की जा रही है।
मुख्यमंत्री गुरुवार को शहर के आदर्शन नगर स्थित डॉ. डीएस कर्की कन्नड़ भवन में कन्नड़ एवं संस्कृति विभाग, जिला प्रशासन तथा हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम की ओर से आयोजित माताड़ माताड़ कन्नड़, लाखों स्वरों से कन्नड़ की श्रेष्ठता को बताने वाले गीत गायन कार्यक्रम का उद्घाटन कर बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि प्राचीन भाषा कन्नड़ विश्व की समृध्द भाषाओं में से एक है। कन्नड़ भाषा का भव्य इतिहास है, इसे उज्ज्वल भविष्य देने की जिम्मेदारी हम सबकी है। कन्नड़ भाषा बचेगी तो हम बचेंगे इस भावना के साथ हर एक को कन्नड़ का इस्तेमाल करना चाहिए। कन्नड़ भाषा सूरज-चांद जब तक रहेंगे तबतक रहेगी।
अब कन्नड़ मीडियम में भी कर सकेंगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई
अब कन्नड़ मीडियम में भी कर सकेंगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई
15 इंजीनियरिंग कॉलेजों ने किया कन्नड़ में पढ़ाने का निर्णय

मुख्यमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति में मातृभाषा को अधिक महत्व देते हुए प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल स्तर ही नहीं डिग्री की पढ़ाई में कन्नड़ भाषा सीखना अनिवार्य किया गया है। इस बारे में कानूनी संघर्ष जारी है। इंजीनियरिंग की डिग्री को भी कन्नड़ में ही सीखने का मौका दिया गया है। 15 इंजीनियरिंग कॉलेजों ने कन्नड़ में पढ़ाने का निर्णय किया है। इससे बच्चों की पढ़ाई में मदद मिलेगी। हमें कन्नडिग़ा होने का गर्व होना चाहिए। कन्नडिग़ा होने की हमारी पहचान होनी चाहिए। जो भाषा अपनी जड़ों को मजबूती के साथ थामे रहती है उसकी अनदेखी करना किसी से भी संभव नहीं है। भाषा विकसित होना है तो उसका इस्तेमाल जरूरी है। देश की कई भाषाओं में कन्नड़ भाषा को ऊंचाई तक पहुंचाना हम सबका कर्तव्य है। कन्नड़ की अनदेखी ना हो इस पर नजर रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है। हमारे कर्तव्य को हम सक्षमता से निभाएंगे तो आगामी पीढ़ी के लिए हमारी समृध्द भाषा को बचाए रखना संभव है। हमारे पूर्वजों ने इस कार्य को बेहतर तरीके से किया है और हमें समृध्द भाषा दी है। माताड माताड कन्नड़ नामक एक सप्ताह के अभियान को सभी को मिलकर सफल बनाना चाहिए। बाहरी राज्यों से आने वालों को बेहद प्रेम से हमारी भाषा को सिखाने का कार्य करना चाहिए।
कार्यक्रम में बारिसु कन्नड़ डिमडिमवा, जोगद सिरी बेळकिनल्ली तथा हुट्टिदरे कन्नड़ नाडिनल्ली हुट्टबेकु गीतों को सामूहिक तौर पर गाया गया।
जिलाधिकारी नितेश पाटील ने कन्नड़ जल, जमीन, भाषा, संस्कृति, परम्परा की रक्षा की शपथ दिलाई।
कार्यक्रम में विधायक राजुगौड़ा (नरसिंह नायक), पूर्व सांसद प्रो. आईजी सनदी, हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम आयुक्त डॉ. सुरेश इट्नाळ, अतिरिक्त आयुक्त अजीज देसाई, अधीक्षक अभियंता तिम्मप्पा, महानगर निगम सार्वजनिक संपर्क अधिकारी एससी बेवूर, वरिष्ठ सहायक आयुक्त समेत कन्नड़ संगठनों के पदाधिकारी, कन्नड़ प्रेमी तथा स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थी उपस्थित थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.