scriptअब आपको घर पर ही मिलेगी सब्जी और राशन! | Now you will get vegetables and ration at home | Patrika News

अब आपको घर पर ही मिलेगी सब्जी और राशन!

locationहुबलीPublished: May 12, 2021 06:16:32 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

जरूरी वस्तुओं की खरीदी, आपात कार्य, कुछ विभागको छूट देनी चाहिए परन्तु जरूरी सामानों की खरीदी के लिए लोगों को बाहर नहीं आना चाहिए।

अब आपको घर पर ही मिलेगी सब्जी और राशन!

अब आपको घर पर ही मिलेगी सब्जी और राशन!

हुब्बल्ली. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की चेन तोडऩे के लिए लोगों की आवाजाही पर ब्रेक लगाना जरूरी है। सब्जी, राशन सामान खरीदने के लिए दुकानों को जाने के बजाय घर तक जरूरी सामानों को पहुंचाने का महानगर निगम ने फैसला लिया है।
दूसरी लहर तेजी से फैल रही है आगामी दिनों में तीसरी लहर का भी खतरा है। दिन गुजने के साथ ही संक्रमितों के मृत्यु दर में भी बढ़ोतरी हो रही है। समुदाय में फैले संक्रमण की शृंखला काटने के लिए सरकार कई प्रयोग कर रही है।
जरूरी वस्तुओं की खरीदी, आपात कार्य, कुछ विभागको छूट देनी चाहिए परन्तु जरूरी सामानों की खरीदी के लिए लोगों को बाहर नहीं आना चाहिए।

जितना हो सके लोगों को घर में रहकर संक्रमण फैलने से रोकने का कार्य करना चाहिए। इस दिशा में हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम एक कदम आगे बढ़ते हुए सब्जी को संबंधित इलाकों में भेजने, राशन समान को घर तक पहुंचाने पर विचार कर रहा है।

पास की जरूरत नहीं
सब्जी मंडियां पूरी तरह बंद हुई हैं। अस्थाई सब्जी मंडियों पर भी ब्रेक लगाया गया है। एक ही जगह पर बैठकर सब्जी बिक्री करने के लिए पुलिस तथा महानगर निगम मौका नहीं दे रहे हैं।
इससे लोगों को समय पर सब्जी नहीं मिल रही है। जुड़वां शहर में लगभग चार हजार से अधिक सब्जी तथा फल व्यापारी हैं। ठेला गाड़ी के जरिए बिक्री करने को अधिक प्राथमिकता दी जा रही है।
पिछले वर्ष इस व्यवस्था को व्यवस्थित तौर पर निर्वाह किया गया था। 930 व्यापारियों को मौका देकर घूमकर बेचन के लिए पास वितरित कर, महानगर निगम के वेबसाइट पर वार्ड वार व्यापारियों की मोबाइल संख्या तथा उनकी जानकारी की सूची घोषित की गई थी।
पहले से ही सभी तैयारियां हैं, इस बार और अधिक प्रभावी तौर पर लागू करने का फैसला लिया है। पिछली बार की तरह इस बार ठेला गाडिय़ों के जरिए सब्जी व्यापार करने के लिए किसी पास की जरूरत नहीं है।
कुछ लोग ठेला गाडिय़ों के जरिए व्यापार कर रहे हैं, इस पर पुलिस हो या फिर महानगर निगम किसी ने भी आपत्ति व्यक्त नहीं की।

महानगर निगम के अधिकारी का कहना है कि इस बार कफ्र्यू के आरंभ से ही होटलों से नाश्ता, भोजन पार्सल की अनुमति दी गई है। इसके लिए कुछ लोग आकर पर्सल लेकर जा रहे हैं।
जोमैटो, स्विगी जैसी कम्पनियों के जरिए भी ग्राहकों को पार्सल पहुंचाने का कार्य को और अधिक प्रभावी बनाने की कोशिशें की जा रही हैं।

महानगर निगम के इस प्रयास को व्यापारियों तथा लोगों का सहयोग मिलने पर जरूरी वस्तुओं की खरीददरी के लिए बाहर निकलने पर कुछ लगाम लग सकती है।

भोजन के किट वितरित
विजयपुर . विजयपुर के एमएस खेड एजुकेशन ट्रस्ट और दी ग्रैंड होटल की ओर से भोजन के किट वितरित किए गए।

कोरोना काल में भी कर्तव्यरत पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों, नगर परिषद सफाई कर्मियों, सोलापुर रोड से गुजरने वाले ट्रक चालकों तथा खानाबदोशों को खाने के किट तथा पेयजल की बोतल वितरित किए गए। इस अवसर पर विनोद खेड ने कहा कि कोरोना काल में भी कुछ लोग कोरोना वारियर्स की तरह कार्यरत हैं।
आज की इस संकट की घड़ी में भी कुछ लोग कोविड सेनानियों की तरह कार्य कर रहे हैं। आज की सभी समस्याओं से उपर आकर कोविड नियंत्रण की दिशा में काम करना अत्यंत सराहनीय है।
उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को मास्क पहनकर सरकार के बताए दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। घर में सुरक्षित रहकर कोविड वारियर्स का धन्यवाद अर्पित करना चाहिए।

इस अवसर पर संदीप पूजारी, गुरुलिंगय्या वस्त्रद, सागर सावलगी आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो