रुला रहा प्याज, सब्जियों के दाम बढ़े

रुला रहा प्याज, सब्जियों के दाम बढ़े
-एक ही सप्ताह में दुगुनी हुई कीमतें
हुब्बल्ली

By: Zakir Pattankudi

Updated: 27 Nov 2019, 07:00 PM IST

रुला रहा प्याज, सब्जियों के दाम बढ़े
हुब्बल्ली
दो-तीन दिन पूर्व ही दामों में भारी गिरावट से किसानों को रुलाने वाला प्याज अब दाम बढऩे से ग्राहकों को रुलाने लगा है। इससे ग्राहक किसान दोनों ही मायूस हैं।
प्याज के वाजिब दाम नहीं मिलने का आरोप लगाकर किसान सड़कों पर उतर कर आंदोलन किया था। अब दाम आसमान छू रहे हैं। कुंछ मंडियों में प्याज के दाम दिन के हिसाब से नहीं घंटे के हिसाब से बढ़ रहे हैं। कृषि उपज मंडी (एपीएमसी) के दुकानों में ही एक किलो प्याज के 60 रुपए दाम हैं तो बाजार में 80 से सौ रुपए बिक रही है।

होटल उद्योग पर असर डाला

अधिक प्याज खरीदने वाले दाम देखकर हैरान हो रहे हैं, किलो के बदले ग्राम के हिसाब से प्याज खरीदने की नौबत आई है। प्याज में दाम में बढ़ोतरी ने होटल उद्योग पर असर डाला है। दस किलो प्याज लाने पर इस्तेमाल करने तक दो किलो जितनी प्याज खराब होती है।

महंगी हुई सब्जी

केवल प्याज ही नहीं अन्य सब्जियों के दाम भी बढ़े हैं। विभिन्न सब्जियों के दाम में भी भारी उछाल आया है। इससे गरीब तथा मध्यम वर्ग के लोग परेशान हैं। फसल का त्योहार के तौर पर जाने जाने वाले संक्राति नजदीक है ऐसे मौके पर सब्जियों, अनाज के दाम में उछाल से गरीब तथा मध्यम वर्ग के लोगों का सारा बजट गड़बड़ा गया है।

सब्जियों के दाम बढ़े

फसल के मौके पर बाजार में सब्जी तथा अनाज के दाम आमतौर पर कम रहते हैं। सूखा तथा बाढ़ से इस बार बाजार में सब्जियों के दाम बढ़े हैं। तपती गर्मियों के दाम फसल की कटाई के मौके पर हैं। हरी मिर्च 60 से 80 रुपए प्रतिकिलो है तो टमाटर 60 से 80 रुपए, बैंगन 80 रुपए, खीरा 80 से सौ रुपए, बीन्स 80 से सौ रुपए प्रतिकिलो बिक रहे हैं। गरीब व मध्यम वर्ग की हालत बाजार सब्जी देखने के लिए जाना चाहिए खरीदने के लिए एसी हुए हैं।

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned