scriptएफआरपी की पहली किश्त का करें भुगतान | Pay the first installment of FRP | Patrika News

एफआरपी की पहली किश्त का करें भुगतान

locationहुबलीPublished: Oct 21, 2021 11:46:46 pm

Submitted by:

S F Munshi

एफआरपी की पहली किश्त का करें भुगतान

एफआरपी की पहली किश्त का करें भुगतान

एफआरपी की पहली किश्त का करें भुगतान

एफआरपी की पहली किश्त का करें भुगतान
-स्वाभिमानी संगठन के नेता राजू शेट्टी ने की मांग
कोल्हापुर
स्वाभिमानी किसान संगठन की 20वीं गन्ना परिषद जयसिंहपुर में हुई। उसके लिए राज्य के अलग अलग हिस्सों से किसान आन से परिषद में बड़ी भीड़ हुई। किसान संगठन और राजू शेट्टी के जयघोष के साथ कई प्रस्ताव पारित किए गए। शेट्टी के साथ प्रो. जालंधर पाटील, रविकांत तुपकर, अनिल मादनाईक, प्रकाश पोकले इन सभी ने केंद्र और राज्य सरकार पर टीका की। साथ ही में सभी ने महाविकास आघाड़ी से बाहर निकलने की मांग की।
राजू शेट्टी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजारपेठ में इस साल शक्कर और इथेनॉल की अच्छी कीमत है जिससे इस साल शक्कर कारखानों ने एक साथ एफआरपी के तौर पर प्रतिटन 3300 रुपए पहली किश्त देनी चाहिए।
परिषद में बोलते समय राजू शेट्टी ने कहा कि पिछले दस सालों में पहली बार शक्कर उद्योग को अच्छे दिन आए है। इस मुनाफा किसानों ने नहीं लिया तो कुछ नहीं होगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में शक्कर और इथेनॉल को अच्छा दर मिला है जो सालभर रहेगा ऐसी संभावना है। शक्कर के दाम प्रति क्विंटल 3500 रुपए से कम आने की संभावना नहीं है जिसके चलते कोई भी कारण के बगैर शक्कर कारखानों ने एकरकमी एफआरपी के तौर पर पहली उचल प्रतिटन 3300 रुपए देना चाहिए। यह अंतिम दर नहीं होगा। इसके साथ शक्कर और इथेनॉल के दर देख कर और मांग करेंगे। इस मांग के अनुसार जनवरी के अंदर अंतर की रकम नहीं दी तो हंगाम बीच में बंद किया जाएगा।
शरद पवार के साथ सरकार पर हल्लाबोल
राष्ट्रवादी कांग्रेस के ज्येष्ठ नेता शरद पवार, राज्य और केंद्र सरकारपर भी राजू शेट्टी ने हल्लोबल किया। दो पक्षों के विवाद में आम बिजली ग्राहक, किसान, बाढग़्रस्तों का बड़ा नुकसान हुआ है। इस सभी को सरकार ने फंसाया है। जिसके चलते इस आघाडी में रहना है कि नहीं इसका फैसला जल्द ही लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो