बकाया फसल बीमा राशि का भुगतान शुरू

बकाया फसल बीमा राशि का भुगतान शुरू
-केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने दी जानकारी
हुब्बल्ली

By: Zakir Pattankudi

Published: 06 Jan 2020, 08:39 PM IST

बकाया फसल बीमा राशि का भुगतान शुरू
हुब्बल्ली
केंद्रीय संसदीय मामलात, कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि वर्ष 2016 के खरीफ फसल धान के लिए बीमा करवाने वाले किसानों को बीमा कम्पनियों के साथ किए गए समझौते के तकनीकी दोष से रोकी गई फसल बीमा राशि का भुगतान अब किया जा रहा है।
फसल कटाई समीक्षा के बाद फसल की पैदावार रिपोर्ट में चावल की पैदावार देने की बात कही गई थी परन्तु वास्तविक तौर पर फसल कटाव समीक्षा में धान की पैदावार देना संभव है। इस कारण धारवाड़ जिले के धान फसल बीमा करवाने वाले किसानों का कुल 3.48 करोड़ बकाया बचा था। इस तकनीकी समस्या का समाधान हुआ है, अब यह राशि किसानों के खाते में जमा हो रही है।
वर्ष 2016 के खरीफ मौसम में धान की फसल के लिए 13 हजार 320 किसानों ने बीमा करवाया था और 44 करोड़ रुपए बीमा मंजूर हुआ था। इसमें 40.51 करोड़ रुपए इसी मौके पर मंजूर हुआ था परन्तु बकाया 3.48 करोड़ रुपए जमा नहीं हुआ था। राशि नहीं मिलने से मुगद, रामापुर आदि गांवों के किसानों के बताने पर जोशी ने स्वयं राज्य के कृषि विभाग महासचिव तथा आयुक्त के साथ चर्चा कर दिल्ली में तकनीकी विशेषज्ञ समिति की बैठक की थी। राज्य सरकार 30 प्रतिशत तथा बीमा कम्पनियां 70 प्रतिशत राशि शामिल कर कुल 3.48 करोड़ रुपए देने का फैसला लिया था। इसके तहत अब राज्य सरकार तथा बीमा कम्पनियों को राशि मंजूर की है कह कर कृषि विभाग आयुक्त ने पत्र के जरिए बताया है।

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned