लोकप्रिय नहीं जनहित नेता चाहती है जनता

लोकप्रिय नहीं जनहित नेता चाहती है जनता

By: S F Munshi

Updated: 28 Sep 2021, 12:09 AM IST

लोकप्रिय नहीं जनहित नेता चाहती है जनता
-मुख्यमंत्री बसवराज बोम्माई ने कहा
गदग
मुख्यमंत्री बसवराज बोम्माई ने कहा है कि जनता लोकप्रीय नेताओं से ज्यादा जनहित नेता चाहती है।
वे गदग में चिकित्सकीय विज्ञान संस्था परिसर में नई 3 मंजिला बालक और बालिका छात्रावास, ऑक्सीजन उत्पादन इकाई, 20 केएल ऑक्सीजन संग्रह इकाई, हाई एंडेड वेंटिलेटर्स तथा 250 बिस्तर आरक्षित अस्पताल, आयुष भवन, ध्वनि नियंत्रित स्कूल कक्षाएं, अल्ट्रा मॉडर्न म्यूजियम, सखी वन स्टॉप सेंटर भवन, 20 पिडियाट्रिक आईसीयू बेड का लोकार्पण, 17 विविध विभागों में शुरू हो रहे स्नातकोत्तर फेलोशिप कोर्स, 100 बिस्तरों का माड्यूल अस्पताल निर्माण कार्य, स्वधीनता अमृत महोत्सव, गदग जिला रजत महोत्सव तथा आरोग्य कर्नाटक आयुष्मान भारत योजना के तृतीय वर्ष कार्यक्रम का उद्घाटन कर बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि जनहित नेताओं को जनता चाहती है। इस दिशा में जनप्रतिनिधियों को जिम्मेदारी से कार्य करने की आवश्यकता है। विकास कार्यों में सभी समस्याओं का सामना करने पर ही उत्तम नेता बन सकते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री जे.एच. पटेल के कार्यकाल में अखंड धारवाड़ जिले को विभाजित कर गदग, हावेरी तथा धारवाड़ तीन जिले बनाए गए। दशक गुजरने के बावजूद जिले तथा जिला केन्द्रों में विकास ठप पड़ा था। अब समय बदल गया है। जिला तथा जिला केन्द्रों में विकास देखा जा सकता है।
मुख्यमंत्री बोम्माई ने कहा कि कोविड की पहली तथा दूसरी लहर के दौरान जिम्स अस्पताल ने अच्छा कार्य किया है। चिकित्सा संस्थानों के संचलाने के लिए केवल अच्छा भवन, अनुदान मात्र ही नहीं अनुभवी चिकित्सा विशेषज्ञों तथा प्रयोगशालाओं की आवश्यकता होती है। जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करने की दिशा में नव निर्मित चिकित्सा कॉलेजों की ओर अतिरिक्त ध्यान दिया जाएगा। कोविड से सभी के जीवन में किसी न किसी प्रकार का असर पडा है। कोविड की पहली लहर में चिकित्सा सुविधाओं की कमी, दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी का सक्षमता से सामना करने के लिए देश के प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर योजना के तहत देश में ही वैक्सीन, मास्क, सैनिटाइजर तथा ऑक्सीजन उत्पादन पर अधिक जोर दिया। वर्तमान में संभावित कोविड की तीसरी लहर के आने पर इसका सक्षमता से सामना करने के लिए सरकार ने तैयार कर ली है। आईसीयू तथा वेंटिलेटर के उपयोग के लिए शुद्ध ऑक्सीजन की आवश्यकता है। इस दिशा में तैयारी करनी चाहिए।
उत्तर कर्नाटक के विकास को प्राथमिकता
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर कर्नाटक के विकास के लिए अतिरिक्त प्राथमिकता दी जाएगी। लोगों में आत्मविश्वास बढाने की दिशा में इस भाग में औद्योगिकरण वृद्धि के साथ रोजगार के अवसर उपलब्ध करने की दिशा में एन्प्लायमेंट इन्वेंशन पालिसी लागू की जाएगी।
विधान परिषद सभापति बसवराज होरट्टी ने कहा कि जिम्स कम समय में काफी विकसित हुआ है जो समुचे राज्य के लिए आदर्श बना हुआ है। इस संस्था में कार्यरत सभी वर्गों के चिकित्सा कर्मचारी ईमानदारी से कार्य कर अनेकों की जान बचाई है। उत्तर कर्नाटक के विकास के लिए राजनीति से ऊपर उठकर सभी जनप्रतिनिधियों को एकजुट होकर प्रयास करना चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर विधायक एच.के. पाटील ने कहा कि बसवराज बोम्माई मुख्यमंत्री बने हैं, जो अत्यंत संतोष की बात है। इसके चलते आगामी दिनों में उत्तर कर्नाटक के विकास के लिए महत्वपूर्ण बदलाव होने का विश्वास है। कोरोना काल में जिम्स का योगदान अहम है। इस कार्य में काम करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओंं, चिकित्सा कर्मचारियों की कडी मेहनत से गदग जिले में मृत्यु दर घटा है।
जिला प्रभारी मंत्री सीसी पाटील ने सभी का स्वागत कर विचार व्यक्त किया।
राज्य लघु उद्योग विकास निगम के अध्यक्ष एवं विधायक कळकप्पा बंडी, सांसद शिवकुमार उदासी, पी.सी. गद्दिगोडर, विधान परिषद सदस्य एस.वी. संकनूर, विधायक रामण्णा लमाणी, वाइन बोर्ड के अध्यक्ष कांतिलाल भंसाली, गदग-बेटगेरी शहरी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष संगमेश दुंदूर, असुंडी ग्राम पंचायत की अध्यक्ष जयश्री अण्णीगेरी, उपाध्यक्ष हनुमप्पा पूजार, जिला प्रभारी सचिव मोहम्मद मोहसिन, जिलाधिकारी एम. सुंदरेश बाबु, जिला पंचायत सीईओ भरत एस., जिला पुलिस अधीक्षक यतिश एन. समेत विविध विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया था।

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned