scriptपुलिस आयुक्त लाभुराम के सामने है कई चुनौतियां | Police Commissioner Labhuram faces many challenges | Patrika News

पुलिस आयुक्त लाभुराम के सामने है कई चुनौतियां

locationहुबलीPublished: Oct 23, 2020 11:22:43 pm

Submitted by:

S F Munshi

पुलिस आयुक्त लाभुराम के सामने है कई चुनौतियां

पुलिस आयुक्त लाभुराम के सामने है कई चुनौतियां

पुलिस आयुक्त लाभुराम के सामने है कई चुनौतियां

पुलिस आयुक्त लाभुराम के सामने है कई चुनौतियां
हुब्बल्ली
वाणिज्य नगरी हुब्बल्ली तथा विद्यानगरी धारवाड़ के पुलिस आयुक्त का पदभार संभालने वाले लाभुराम के सामने क्रिकेट सट्टा, मटका, ताश (जुआ), भू माफिया सहित कई चुनौतियां हैं।
मूलत: राजस्थान के बाडमेर जिले के निवासी लाभुराम वर्ष 2004 के दरमियान आईपीएस कर्नाटक कैडर के अधिकारी रह चुके हैं। वे दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, दावणगेरे तथा बेंगलूरु में सेवाएं दे चुके हैं। सख्त अधिकारी के रूप में पहचाने जाने वाले लाभुराम ने बेंगलूरु में समाजकंटकों की गतिविधियों को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई थी। शृंखलाबद्ध श्चोरी व चोरी जैसे मामलों को खोलने में भी अहम भूमिका निभाई।
आईपीएल के दौरान क्रिकेट सट्टेबाजी की रोकथाम जैसी बड़ी-बड़ी चुनौतियां इनके सामने हैं। मुंबई, दुबई से मशीन मंगवाकर सट्टेबाजी का बड़ा कारोबार चलाया जा रहा है। हुब्बल्ली के माध्यम से उत्तर कर्नाटक के विभिन्न जिलों में करोडों रुपए का सट्टा लगाने वाले बड़े-बड़े शातिर यहां हैं। जब से आईपीएल शुरू हुआ तब से यानी कि 19 सितम्बर से अभी तक सात-आठ सट्टेबाजी के मामले पाए गए हैं। जुड़वा शहर में सट्टेबाजी जैसे कारोबार पर खाकी वर्दी की पैनी नजर होने की वजह से अब इस कारोबार का स्थानांतरण ग्रामीण क्षेत्रों में हो गया है। ग्रामीण क्षेत्रों के ढ़ाबा, फार्म हउस में रात को सट्टेबाजी का कारोबार चलाने वाले चुपचाप रातों रात शहरों में आकर बस रहे हैं। हुब्बल्ली -धारवाड़ कानून व्यवस्था के पुलिस उपायुक्त पी कृष्णकांत ही पुलिस अधीक्षक हैं अत: दोनों टीमों के समन्वय से सट्टेबाजी जैसे कारोबार पर रोक लगाना संभव है। कुछ महीनों से थमी मटका, ताश जुआ संबंधी गतिविधियां फिर से शुरू हो गई है। जुआ खेलने वाले वे आरोपी जिन्हें गिरफ्तार किया जाता है लेकिन दूसरे ही दिन बिना किसी डर के सडक़ों पर घूमते नजर आते हैं। मसाज पार्लर, लाड्ज के नामपर वेश्यावृत्ति का कारोबार फिर से चलाया जा रहा है। घर की चोरी, बाइक चोरी, अवैध शराब व्यापार, हप्ता वसूली सहित अन्य अनैतिक गतिविधियों पर रोक लगाने की जिम्मेदारी नए पुलिस आयुक्त के कंधों पर है। अवैध गतिविधियों में लिप्त लोगों का साथ देने वाले कुछेक स्टाफ के खिलाफ भी ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। ट्रैफिक की समस्या अधिक स्मार्ट सिटी, अमृत योजना, सीआरएस अनुदान के तहत सडक़ निर्माण कार्य के चलते जुडवां शहर की समस्याएं बढ़ती ही जा रही है। उपयुक्त पार्किंग की व्यवस्था न होने की वजह से जनता काफी परेशान है। जनता चाहती है कि पुलिस आयुक्त यातायात को सुगम बनाने में कड़े फैसले लें। उपद्रवियों की खैर नहीं हुब्बल्ली धारवाड़ जुड़वा शहर के अंतर्गत एक हजार से अधिक राऊडीशीटर हैं।
पिछले आयुक की ओर से कई कड़े कदम उठाए गए थे परिणामस्वरूप कुछ लोग अपने काम से मतलब रखते हुए जहां चुप थे वहीं कुछ लोगों की अवैध गतिविधायां जारी रही। इसी बीच कुछ उपद्रवियों की हत्या जैसे मामले में शामिल होने के सबूत भी मिले हैं। उपद्रवियों को सबक सिखाने के लिए सख्त होना अनिवार्य है।
आयुक्त ने पदभार संभाला
पुलिस आयुक्त कार्यालय में गुरुवार को नए आयुक्त के रूप में 2004 बैच के आईपीएस अधिकारी लाभुराम ने आर.दिलीप से पदभार ग्रहण किया। पुलिस अधिकारी व स्टाफ ने लाभुराम का स्वागत करते हुए आर. दिलीप को विदा किया। इस अवसर पर डीसीपी पी. कृष्णकांत, आरबी. बसरगी, एसवी यादव, सहायक निरीक्षक शंकर रागी, एमवी मलापुर, जी. अनुषा, एमएस होसमनी सहित अन्य पुलिस थाने के इन्सपेक्टर व स्टाफ उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो